प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना तहत 2022 तक 40.2 करोड़ युवाओं को रोजगार की दी जाएगी ट्रेनिंग: सोमप्रकाश

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। भारत सरकार के आदेशानुसार ओरिएंटल बैंक ऑफ कामर्स सर्कल आफिस के सर्कल हैड दयानन्द कर्दम और फील्ड जीएम चरणजीत सिंह की योग्य अध्यक्षता में सभी सरकारी और प्राईवेट बैंकों के ज्वाइट सहयोग से एनबीएफसी के तहत विभिन्न योजनाओं संबंधी दो दिन बैंक व कस्टमर आउटरीच प्रोग्राम स्थानीय गौतम नगर के कम्यूनिटी हाल में आयोजित किया जा रहा है। इस दो दिवसीय प्रोग्राम का उदघाटन आज मुख्यातिथि के तौर पर पहुंचे केंद्रीय राज्य वाणिज्य व उद्योग मंत्री सोमप्रकाश ने किया और उनके साथ पूर्व कैबिनेट मंत्री तीक्ष्ण सूद भी विशेष तौर पर पहुंचे।

Advertisements

अपने संबोधन में केंदीर्य राज्यमंत्री सोम प्रकाश ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के युवाओं के उज्जवल भविष्य के लिए कई योजनाओं उपलब्ध करवा रहे हैं उन्होंने कहा कि आज जो यह बैंक व कस्टमर आउटरीच प्रोग्राम होशियारपुर में ओबीसी के सर्कल आफिस की अध्यक्षता में किया जा रहा है वैसे समारोह देश के विभिन्न 400 जिलों में विभिन्न बैंकों के सहयोग से आयोजित किए जा रहे हैं। इन प्रोग्रामों का मुख्य उद्देश्य है कि नौजवान अपने व्यापार शुरू तेजी से कर सके और लोगों के साथ साथ देश भी तरक्की की ओर बढ़ सके।

20 सितम्बर 2019 से लेकर 7 अक्तूबर 2019 तक सभी बैंकों ने 126 करोड़ रुपए का लोन किया पास: सर्कल हैड दयानन्द कर्दम

उन्होंने प्रधानमंत्री की मुद्रा योजना संबंधी तथा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना संबंधी बताया कि यह योजना भारत सरकार की एक योजना है जिसे जुलाई 2015 में शुरू किया गया था। इस योजना के तहत 2020 तक एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) देने की योजना बनाई गई है, इस योजना का उद्देश्य ऐसे लोगों को रोजगार मुहैया कराना है जो कम पढ़े-लिखे हैं, इस योजना में तीन महीने, छह महीने और एक साल के लिए रजिस्ट्रेशन होता है। कोर्स पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट दिया जाता है। यह प्रमाणपत्र पूरे देश में मान्य होता है। इसका मुख्य उद्देश्य देश में सभी युवा वर्ग को संगठित करके उनके कौशल को निखार कर उनकी योग्तानुसार रोजगार देना है। इस योजना के अंतर्गत पहले वर्ष में 24 लाख युवाओं को शामिल किया जाएगा। इसके बाद 2022 तक यह संख्या 40.2 करोड़ ले जाने की योजना है। इसके अलावा इस योजना से लोग अधिक से अधिक जुड़ सकें, इसके लिए युवाओं को ऋण प्राप्त करने की भी सुविधा है। जिनमें बैंकों का अहम योगदान रहता है। इस अवसर पर पंजाब नेशनल बैंक के सर्कल हैड आरके बाजपाई, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रिय प्रबंधक राकेश शर्मा, पंजाब एंड सिंध बैंक के प्रबंधक करमजीत सिंह, डीजीएम यूको बैंक धीरज पटवर्धन, बैंक ऑफ बड़ौदा के डी.जी.एम इंद्रमोहन सिंह, पंजाब ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक रविंदर व नाबार्ड के सी.जी.एम जी.एस बिंद्रा मुख्य तौर पर पहुंचे।

इस अवसर पर फील्ड जी.एम चरणजीत सिंह ने उपस्थित नौजवानों को कहा कि ओबीसी के 5 आरएसईटीआई सैंटर है जिसमें 31 मार्च 2019 तक 1160 कौशल विकास कार्यक्रम आयोजित किए गए और इसमें 30,467 लोग भाग लिया जिनमें 70 फीसदी युवाओं ने अपने रोजगार शुरू कर लिए हैं, उन्होंने नौजवानों को अपील की कि वह नशे की दलदल से बाहर निकलकर केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीमों का अधिक से अधिक लाभ उठाते हुए अपने भविष्य को उज्जवल बनाए और देश की तरक्की में अपना योगदान डालें। ओरिएंटल बैंक ऑफ कामर्स के सर्कल हैड दयानन्द कर्दम ने बताया कि 20 सितम्बर 2019 से लेकर 7 अक्तूबर 2019 तक सभी बैंकों द्वारा 126 करोड़ रुपए का लोन पास किया गया है जिसमें कृषि लोन, होम लोन, टू व्हीकल लोन, एम.एस.एम.ई लोन, पर्सनल लोन आदि मुख्य हैं।

इस अवसर पर सर्कल हैड दयानन्द कर्दम ने बताया कि आज के इस प्रोग्राम में जिले के सभी सरकारी और गैर सरकारी बैंकों ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए स्टाल लग रखे हैं जिनमें ग्राहक किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल कर सकता है। उन्होंने बताया कि यह स्टाफ सुबह 10 बजे 5 बजे तक लगे रहेंगे। अंत में सर्कल हैड दयानंद कर्दम व अन्य बैंक अधिकारियों द्वारा केंद्रीय राज्यमंत्री सोम प्रकाश व पूर्व कैबिनेट मंत्री तीक्षण सूद को स्मृति चिन्ह भेंट किए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here