पटाखों पर खर्च करने की बजाए दीपमाला से सजाएं अपने घर व आसपास का इलाका: संजीव अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। लायसं क्लब एवं भारत विकास परिषद के सदस्यों की एक बैठक परिषद के अध्यक्ष प्रधान रजिंदर मोदगिल की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें परिषद के प्रांतीय कनवीनर (पंजाब पश्चिम) एवं प्रमुख समाजसेवी संजीव अरोड़ा विशेष तौर पर उपस्थित हुए। बैठक को संबोधन करते हुए संजीव अरोड़ा ने कहा कि हमें पॉलिथीन का प्रयोग पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए तथा वातावरण को प्रदूषित होने से बचाने के लिए पटाखे न चलाकर ग्रीन दीपावली मनानी चाहिए। उन्होंने शहर निवासियों से अपील की कि जब भगवान श्री राम चंद्र जी वनवास से अयोध्या लौटे थे तो उस समय अयोध्या वासियों ने घी के दीपक चलाकर उनके आने की खुशी व्यक्त की थी तथा हमें भी उसी परंपरा का अनुसरन करते हुए दीपावली के सही अर्थ को सार्थक करते हुए दीपमाला इतने सुन्दर ढंग से करनी चाहिए कि सभी देखते ही रह जाएं और यही इस त्यौहार का मुख्य आकर्षण है।

Advertisements

भारत विकास परिषद ने पालिथीन का प्रयोग न करने और ग्रीन दीपावली मनाने का किया आह्वान

उन्होंने कहा कि पटाखों से पैदा होने वाले जहरीले धूएं से जहां वातावरण दूषित होता है वहीं इसका हमारी सेहत पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए हमें पटाखों पर खर्च न करके घर व आसपास की सजावट करके इस त्योहार की परंपराओं व मर्यादाओं को बनाए रखना चाहिए। उन्होंने संस्था सदस्यों से भी अपील की कि वह खुद व अपने बच्चों को इस संबंधी जागरुक करें।

इस मौके पर प्रधान रजिंदर मोदगिल ने कहा कि दीपावली का अर्थ है दीपोत्सव व दीपोत्सव शब्द को समझते हुए हमें दीपमाला करके यह त्योहार मनाना चाहिए। इस दिन पूरी मर्यादा के साथ भगवान राम और माता लक्ष्मी का पूजन करना चाहिए तथा दीपमाल करके भगवान श्री राम के वनवास से लौटने की खुशी मनानी चाहिए। इस दौरान परिषद के सभी सदस्यों ने प्रण किया कि वह अपने-अपने वार्ड व मोहल्ले में लोगों को पॉलिथीन का प्रयोग न करने व दीपावली के अवसर पर पटाखे न चलाकर ग्रीन दीपावली मनाने के लिए जागरूक करेंगे।

इस अवसर पर एच.के. नक्कड़ा, तिलक राज शर्मा, विजय अरोड़ा, वरिंदर चोपड़ा, तरसेम मोदगिल, कर्नल ललित विग, दीपक मेंहदीरत्ता, रमेश भाटिया, दविंदर अरोड़ा, मास्टर गुरप्रीत सिंह, इंजी. डी.पी. सोनी, विनोद पसान, नवीन कोहली, कुलवंत सिंह पसरीचा, राज कुमार मलिक, रविंदर भाटिया, विपन शर्मा, संजीव खुराना, पवन अरोड़ा. बेबी ईशिता भाटिया व अन्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here