हमें कई बीमारियों से बचाती है हाथ धोने की आदत: राजिंदर मोदगिल

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल रेलवे मंडी में ग्लोबल हैंड वाशिंग-डे के अवसर पर बच्चों को जागरुक करने के लिए कार्यक्रम करवाया गया। इस मौके पर रोटरी क्लब मेन के पदाधिकारी प्रधान वरिंदर चोपड़ा की अगुवाई में विशेष तौर से पहुंचे। इस अवसर पर बच्चों को संबोधित करते हुए वरिंदर चोपड़ा ने कहा कि कई बीमारियां हमारे हाथों से होकर हमारे शरीर में दाखिल होती है और हाथों की सफाई बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि हमें खाना खाने से पहले व बाद में हाथ जरुर धोने चाहिए। यह आदत हमें कई बीमारियों से बचा सकती है।

Advertisements

रेलवे मंडी स्कूल में रोटरी मेल न बच्चों को किया हाथ धोने के प्रति जागरुक

इस मौके पर क्लब के पूर्व प्रधान व कार्यक्रम के मुख्य वक्ता राजिंदर मोदगिल ने बच्चों को बताया कि 2008 में विश्व में एक सर्वे के अनुसार हाथ न धोने वाले बच्चे बीमारियों का अधिक शिकार होते थे तथा इस सर्वे को देखते हुए विश्व के 70 देशों ने हाथ धोने की आदत को अपनाया था और यू.एन. की जनरल असैंबली द्वारा 15 अक्तूबर का दिन निश्चित किया गया था कि इस दिन सभी को खासकर बच्चों को हाथ धोने की प्रेरणा दी जा सके ताकि बीमारियों को रोका जा सके। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट अनुसार हाथ न धोने से बीमारी फैल जाती थी तथा 2 मीलियन बच्चे विश्व में इसका शिकार हो जाते थे।

इनमें हर पांचवां बच्चा भारतीय होता था। यह प्रोजैक्ट लागू करने से यह रेशो काफी कम हो गई है। राजिंदर मोदगिल ने कहा कि गंदे तोलिये एवं कपड़े से हाथ साफ न करें। यहां तक कि खांसी आने पर भी हाथ आगे न करें। बल्कि इसके स्थान पर रुमाल आदि का प्रयोग करें। श्री मोदगिल ने बच्चों को बताया कि हाथों से फ्लू, स्वाइल फ्लू, उल्टी-दस्त, पेट की बीमारियां एवं गले की बीमारियां आदि फैलती हैं। इसलिए हाथ धोना स्वस्थ्य रहने की सबसे बड़ी निशानी है।

इस दौरान प्रिंसिपल ललिता अरोड़ा ने क्लब की तरफ से स्कूल को दिए जा रहे सहयोग के लिए एवं बच्चों को महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए धन्यवाद किया। मंच का संचालन अध्यापक सुनील शर्मा ने किया।

इस मौके पर सचिव रोटेरियन रवि जैन, अशोक जैन, अशोक मल्होत्रा, महिंदर सिंह के अलावा स्कूल स्टाफ की तरफ से सुनील शर्मा, अपराजिता, रविंदर शर्मा, शीला रानी, सर्बजीत कौर, रविंदर कौर, शालू अरोड़ा, बीना शर्मा, इकबाल कौर आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here