पंजाब स्मार्ट कनेक्ट योजना के तीसरे चरण में कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने 20 विद्यार्थियों को सौंपे स्मार्ट फोन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से पंजाब स्मार्ट कनेक्ट स्कीम योजना के तीसरे चरण की शुरुआत के बाद आज उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने जिले के सरकारी स्कूलों के 20 विद्यार्थियों को अपने हाथ से स्मार्ट फोन सौंपे। उन्होंने कहा कि यह फोन विद्यार्थियों को उनकी मंजिल पाने में मददगार साबित होने के साथ-साथ कोविड महांमारी के दौर में आनलाइन स्टडी के लेकर उनकी चिंताओं को भी खत्म करेंगे। कैबिनेट मंत्री ने आज जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में आयोजित समागम के दौरान विद्यार्थियों को फोन वितरित करते हुए उन्हें मन लगाकर पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट होशियारपुर के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा की मौजूदगी में 20 विद्यार्थियों 10 लड़कियों व 10 लडक़ों को मोबाइल सौंपते सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की दूरदर्शी व क्रांतिकारी सोच के कारण प्रदेश के सरकारी स्कूलों के बच्चों के भविष्य के चिंता खत्म हो गई है।

Advertisements

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने जिला वासियों को नव वर्ष की बधाई देते हुए कहा कि वे परमपिता परमेश्वर से प्रार्थना करते हैं कि आने वाला वर्ष सभी के लिए खुशियां लेकर आए और प्रदेश के लिए भी और भी ज्यादा तरक्की भरा हो। सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल खडक़ां व बोहन के 20 विद्यार्थियों को फोन वितरित करते हुए उन्होंने कहा कि जिले में बारहवीं कक्षा के कुल 10,584 विद्यार्थियों, 5404 लडक़े व 5180 लड़कियों को स्मार्ट फोन मिलेंगे। उन्होंने कहा कि पहले, दूसरे व तीसरे चरण के अंतर्गत जिले के  133 स्कूलों के 10459  विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन दे दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि बाकी बचे 125 विद्यार्थियों को भी 15 दिन के भीतर स्मार्ट फोन मुहैया करवा दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारे सरकारी स्कूलों के बच्चों में क्षमता की कमी नहीं बशर्ते उन्हें संसाधन मुहैया करवाए जाए और पंजाब की कैप्टन सरकार ने सरकारी स्कूलों में बच्चों को हर मुमकिन साधन मुहैया करवाए हैं। बच्चों की पढ़ाई को सुचारु रुप से चलाने के लिए बारहवीं के बच्चों को कोविड की मुश्किल घड़ी में स्मार्ट फोन मुहैया करवाए गए ताकि वे आनलाइन पढ़ाई कर सकें। उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से मुहैया करवाए जा रहे फोनों में लगभग हर तरह की जरुरी विशेषताएं मौजूद है, जो कि उनके लिए मददगार रहेगी।

सुंदर शाम अरोड़ा ने इस मौके पर विधान सभा क्षेत्र के हिसाब से फोनों की गिनती के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हल्का चब्बेवाल के 1072, गढ़शंकर के 1668, दसूहा विधान सभा क्षेत्र में 2145, होशियारपुर के 1357, मुकेरियां के 1638, शाम चौरासी के 1579 व उड़मुड़ के 1125 विद्यार्थियों को स्मार्ट पंजाब कनेक्ट स्कीम के अंतर्गत स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। उन्होंने फोन की विशेषताओं का विद्यार्थियों को होने वाले लाभ की बात करते हुए कहा कि यह विद्यार्थी अपने आप सिलेबस व कोर्सों के बाले में आनलाइन जानकारी हासिल करने के साथ-साथ अध्यापकों को आनलाइन शिक्षा प्राप्त करने में सहायक होंगे। उन्होंने बताया कि इन फोनों के माध्यम से बच्चे सरकार की ओर से दी जा रही नागरिक सेवाएं, भलाई स्कीमों व कोविड संबंधी जानकारी से भी अपडेट हो रहे हैं।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए उद्योग मंत्री ने कहा कि मुख्य मंत्री पंजाब ने सरकारी स्कूलों के बच्चों की आनलाइन पढ़ाई संबंधी परेशानी को समझते हुए उन्हें स्मार्ट फोन मुहैया करवाए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री ने आज घोषणा की है कि जो बच्चे अगले सत्र में बारहवीं कक्षा में जाएंगे उन्हें भी स्मार्ट फोन मुहैया करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने 88 करोड़ रुपए की लागत से 1 लाख 75 हजार सरकारी स्कूलों के बारहवीं के बच्चों को मोबाइल फोन मुहैया करवाए हैं। सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि बहुत बच्चे दसवीं के बाद अपनी पढ़ाई छोड़ देते हैं, लेकिन सरकार के इस प्रयास से बच्चों का पढ़ाई को लेकर मनोबल बढ़ा है, जिसके चलते अब सरकारी स्कूलों में दसवीं कक्षा के बाद भी दाखिला बढ़ा है। इस मौके पर सभी का धन्यवाद करते हुए डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने विद्यार्थियों को और भी मेहनत व लगन से पढ़ाई का संदेश दिया। इस मौक पर जिला शिक्षा अधिकारी(से) हरजीत सिंह, उप जिला शिक्षा अधिकारी(से) राकेश कुमार, वोकेशनल कोआर्डिनेटर अमरीक सिंह, सहायक शिक्षा अधिकारी(खेल) दलजीत सिंह,  हरदीप सिंह, गोपाल कृष्ण, प्रिंसीपल तरलोचन सिंह, प्रिंसिपल हरकंवल सिंह, मुनीष मोदगिल, मनमोहन सिंह कपूर आदि भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here