दस्त रोग की जानकारी देने हेतु सैमीनार आयोजित

टांडा उड़मुड़ (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: रिषीपाल। सिविल सर्जन होशियारपुर के दिशा-निर्देश पर एसएमओ डा. केवल सिंह की अगुवाई में सरकारी कन्या सीनियर सैकेंडरी स्कूल अहियापुर में दस्त रोकू पखवाड़े के संबंध में एक विशेष जागरूकता सैमीनार करवाया गया।

Advertisements

स्कूल प्रिंसिपल हरदीप सिंह की देखरेख में करवाए गए इस ब्लॉक स्तरीय सैमीनार में बोलते हुए डा. केवल सिंह ने स्कूली बच्चों को दस्त होने के कारण, उसके लक्षण व उसके बचाव के संबंध में जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि दस्त से बचने के लिए अपने आसपास की सफाई रखनी चाहिए, खाना खाने से पहले हाथ धोने चाहिए, खाना ढककर रखना चाहिए और दस्त होने की सूरत में ओ.आर.एस का घोल लेना चाहिए।

उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि दस्त के इलाज के लिए सरकारी अस्पताल टांडा में विशेष ओ.आर.एस केंद्र बनाया गया है इसके अलावा सभी सब सैंटरों व डिस्पेंसरियों के साथ-साथ आंगनवाड़ी केंद्रों में भी ओ.आर.एस का घोल उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में 6 महीने से 5 साल तक के बच्चों को घर-घर जाकर ओ.आर.एस. का घोल व जिंक की गोलियां बांटी जाएगी ताकि बच्चों को दस्त से बचाया जा सके।

इस अवसर पर औरों के इलावा डा. अमृतजोत सिंह, डा. शिवदीप सिंह, डा. सरोज, डा. परमजीत कौर, मनिंदरजीत कौर, प्रिंसिपल हरदीप सिंह, कमलेश रानी, मनजीत कौर के अलावा स्टाफ व विद्यार्थी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here