स्वामी सर्वानन्द गिरी रीजनल सेंटर में प्रक्रियात्मक कानून के व्यावहारिक पहलुओं पर विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। छात्रों को गुणवत्तापूर्ण कानूनी शिक्षा प्रदान करने के प्रयास में यूआईएलएस पंजाब यूनिवर्सिटी स्वामी सर्वानंद गिरी रीजनल सेंटर में प्रक्रियात्मक कानून के व्यावहारिक पहलुओं पर एक विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन किया। यह ढ्ढरुस्, क्कस्स्त्रक्रष्ट, में आयोजित एक और शैक्षणिक कार्यक्रम था। प्रक्रियात्मक कानूनों के कानूनी और व्यावहारिक पहलुओं के लिए युवा कानून उम्मीदवारों को साज़िश और मार्गदर्शन करने के मिशन के साथ होशियारपुर श्री अविनाश राय खन्ना जी, प्रसिद्ध अधिवक्ता एवं पूर्व एम.पी. और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, रेड क्रॉस सोसाइटी विशेष वक्ता थे जिन्होंने प्रतिभागियों को अदालत कक्ष में युवा वकीलों द्वारा सामना की जाने वाली वास्तविक समस्याओं के प्रति संवेदनशील बनाया और उनके लिए कुछ व्यावहारिक समाधान सुझाए।

Advertisements

कार्यक्रम की शुरुआत डॉ. सुनैना, सहायक प्रोफेसर (कानून) द्वारा वक्ता के औपचारिक स्वागत के साथ हुई। वक्ता- श्री अविनाश राय खन्नाजी ने प्रतिभागियों के सामने एक युवा वकील के रूप में उनके जीवन की वास्तविक जीवन की घटनाओं और कठिन परिस्थितियों से उन्हें बचाने वाले व्यावहारिक समाधान सुझाए । अपने वास्तविक अनुभवों के बारे में बात करते हुए, श्री खन्ना ने वकीलों के बीच धैर्य की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने सुझाव दिया कि धैर्यपूर्वक सुनना, मन की उपस्थिति, अनुशासन और अच्छे व्यवहार और शिष्टाचार किसी भी सफल वकील के मंत्र हैं।

व्याख्यान के बाद प्रतिभागियों और वक्ता के बीच बातचीत हुई। प्रतिभागियों ने स्पीकर के समक्ष अपने प्रश्न प्रस्तुत किए, जिनका उत्तर श्री खन्नाजी द्वारा बहुत ही शांत अंदाज में दिया गया। कार्यवाहक समन्वयक डॉ. सुखबीर कौर ने वक्ता को उनके उत्साही भाषण और कानूनी पेशे के पेशेवर नैतिकता के प्रति युवा मन को प्रबुद्ध करने के लिए धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। डॉ. बृजेश शर्मा, सहायक प्रोफेसर (कानून) ने पूरे कार्यक्रम का समन्वय किया। कार्यक्रम में सुश्री सविता ग्रोवर, डॉ काम्या, डॉ दीप चंद, डॉ बलबिंदर कुमार और सुश्री सीमा भी उपस्थित थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here