धूमधाम से संपन्न हुआ धन्वंतरि वैद्य मंडल का वार्षिक सम्मेलन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू/जतिंदर प्रिंस/ मुक्ता वालिया।। धन्वंतरि वैद्य मंडल पंजाब द्वारा भगवान धन्वंतरि जी के जन्मउत्सव के संबंध में एक आयुर्वेदिक सम्मेलन सूद भवन में प्रदेश प्रधान सुमन कुमार सूद की अध्यक्षता में करवाया गया। इस मौके पर पूर्व सांसद कमल चौधरी मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए। जबकि समागम की अध्यक्षता जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डा. कुलदीप नंदा ने की। समागम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि कमल चौधरी ने कहा कि समय की मांग है कि हमें जड़ी बूटियों की संभाल के लिए सतत प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद का इलाज स्थाई इलाज है। पहले वैद्य हकीम नब्ज देखकर ही रोगी का रोग बता देते थे। लेकिन आजादी के बाद से ही लगातार पेड़ों की कटाई हो रही है। जंगलों को साफ किया जा रहा है। इससे जड़ी बूटियों का अस्तित्व खतरे में पड़ गया है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि दुनिया के दूसरे देशों ने भारत से आयुर्वेदिक पद्धति तथा योग को अपनाया है, लेकिन हम इसे भूलते जा रहे हैं जो कि चिंता का विषय है। उन्होंने सरकार से अपील की कि वह इस वर्ग की मांगों को पहल के आधार पर हल करें। इससे पहले कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा के प्रतिनिधि के तौर पर समागम में हाजिर हुए जिला कांग्रेस कमेटी के प्रधान डा. कुलदीप नंदा ने कहा कि वैद्य हकीमों की समस्याओं का हल हर हाल में निकाला जाएगा।

इसके लिए वह पंजाब के कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सोनी से खुद बात करेंगे। उन्होंने कहा कि यह वर्ग लंबे समय से अपनी मांगों को लेकर संघर्ष कर रहा है। स्वर्गीय कैबिनेट मंत्री रमेश चंद्र डोगरा के समय में इनकी समस्याओं का हल निकाल लिया गया था पर ना जाने क्यों उसे क्रियान्वित नहीं किया जा सका। उन्होंने कहा कि वह इस बात का प्रयास करेंगे कि वैद्य हकीम वर्ग को पंजाब में पंजीकृत किया जाए। उन्होंने कहा कि इस वर्ग का वह हर समय साथ देंगे। उन्होंने सुंदर शाम अरोड़ा जी की तरफ से धन्वंतरी वैद्य मंडल को 1 लाख रुपए की अनुदान राशि देने की घोषणा की।

सरकारों की तरफ से किया जा रहा है वैद्य हकीमों की सम्सयाओं को नजरअंदाज: वैद्य सुमन सूद

समागम को संबोधित करते हुए मंडल के प्रधान सुमन कुमार सूद ने कहा कि उन्हें इस बात का दुख है कि समय की सरकारों ने वैद्य हकीमों की समस्याओं को नजरअंदाज किया। उन्होंने कहा कि वे सिर्फ यही चाहते हैं कि लंबे समय से प्रदेश में लोगों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवा रहे दूसरे राज्यों से पंजीकृत वैद्य हकीम को पंजाब में भी काम करने की इजाजत दी। इस वर्ग को अनावश्यक तौर पर परेशान न किया जाए। इस दौरान पूर्व सांसद कमल चौधरी तथा डा. कुलदीप नंदा ने मंडल का सोवीनियर भी रिलीज किया।

 

इस मौके पर तलक राज गुप्ता, डा. बलविंदर वालिया, एस.डी. कॉलेज के चेयरमैन हरीश कपूर, डा. योगेश शर्मा, डा. नरेश माही, डा. आशीष कपूर, डा. नवनीत कपूर, डा.कुलदीप जैन मुनीष सूद, डा. इंदरजीत कौर, चेतन सूद ,विक्रम सूद, लेक्चरर संदीप कुमार सूद के इलावा मंडल के प्रदेश सरपरस्त पुरुषोत्तम दास शर्मा, प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष गुरमेज राम, प्रदेश सचिव राकेश कुमार भार्गव, प्रदेश कोषाध्यक्ष मनीष शर्मा, उप-चेयरमैन राम जी, हरियाणा प्रांत के अध्यक्ष अमित गुलियानी ,प्रदेश उपप्रधान दीपक ठाकुर, प्रदेश जड़ी-बूटी मंत्री हरदेव सिंह, जिला सचिव चंद्रशेखर महंत वीर प्रकाश, गुरमीत सिंह, पंजाब प्रधान जनकराज, अमृतसर से दलजीत सिंह, प्रदेश चेयरमैन बीडी शर्मा, वैद्य जोधामल, हरभजन मेहमी सहित हजारों वैद्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here