खेतों में दाखिल हो फसलों को नुकसान पहुंचा रहे लावारिस पशु, किसान परेशान

राजौरी(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। नगर व कस्बे में लावारिस पशुओं की भरमार से लोग काफी परेशान हैं। लोगों व दुकानदारों का कहना है कि लावारिस पशु दिन में बाजार की दुकानों में घुस सामान बर्बाद करते हैं और राहगीरों को परेशान करते है वहीं रात को खेतों में घुसकर फसलों का काफी नुकसान कर रहे हैं। वहीं, लोगों का यह भी कहना है कि फसलों के नुकसान के साथ-साथ लावारिस पशु कस्बे के विभिन्न वार्ड में गलियों व सडक़ों पर घूमते हुए लोगों के लिए भी खतरा बने हुए हैं और कई बार लोगों पर हमले कर उन्हें घायल कर चुके हैं तथा इन सब परेशानियों को देखते हुए लोगों ने आवारा पशुओं पर अंकुश लगाने तथा इन्हें कस्बे से बाहर करने की गुहार लगाई है।

Advertisements

वार्ड नंबर 5 अप्पर कालाकोट के पार्षद दरबारी लाल ने कहा कि आवारा पशु जिनमें गाय, बैल व ज्यादातर घोड़े हैं यह खेतों में दाखिल होकर फसलों का काफी नुकसान कर रहे हैं और इनकी संख्या में भी काफी बढ़ोतरी हो रही है। उन्होंने कहा कि यह आवारा पशु दिन में तो लोगों द्वारा खदेड़ दिए जाते हैं। लेकिन शाम ढलते ही यह किसानों की फसलों में आकर काफी नुकसान पहुंचाते हैं। उन्होंने कहा कि पहले मक्के पशु चारे की फसल को नुकसान पहुंचाया और अब गेहूं व अन्य सब्जियों की फसलों का भी काफी नुकसान हो रहा है।

चैनपुर माइन कॉलोनी चकली सेहर बड़ोग आदि के लोगों ने भी कहा कि लावारिस पशुओं से हम काफी परेशान हैं और इनसे हमें जल्द निजात दिलवाई जाए। वहीं, इस संबंध में म्युनिसिपल कमेटी के ई.ओ. मंजूर लोन का कहना है कि आवारा पशुओं को कस्बे से बाहर खदेडऩे को कमेटी द्वारा उचित र्कावाई की जाएगी और साथ ही उन मवेशी मालिकों पर भी कार्रवाई होगी जो अपने मवेशियों को खुले में छोडक़र दुकानदारों व आम लोगों के लिए परेशानी पैदा कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here