प्रकाशपर्व को समर्पित धर्म जागृति मंच ने करवाया धार्मिक कार्यक्रम

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के शुभ अवसर पर धर्म जागृति मंच की तरफ से रहीमपुर में कार्यक्रम करवाया गया। जिसमें श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के विराट व्यक्तित्व और उनके संदेश का पुण्य स्मरण करते हुए उन्हें श्रद्धा पूर्वक नमन किया गया। इस अवसर पर रामगढिय़ा सिख ऑर्गेनाइजेशन के पंजाब प्रधान हरजीत सिंह मठरू विशेष तौर पर पहुंचे। इस दौरान कुलदीप सैनी ने कहा कि श्री गुरु गोबिंद सिंह जी केवल सिख पंथ के ही गुरु नहीं अपितु संपूर्ण भारत में राष्ट्रीय चेतना की जागृति व उसके सुदृढ़ीकरण के वाहक हैं, देश धर्म की रक्षा के लिए उन्होंने खालसा की स्थापना की तथा उस हेतू अपने पूरे वंश को न्यौछावर कर दिया।

Advertisements

उन्होंने इस सोए हुए समाज में देश धर्म के प्रति निष्ठा व समर्पण का भाव जगाकर तत्कालीन समाज में व्याप्त भय एवं उदासीनता को दूर किया। उस समय के अत्यंत कठिन काल में करूर सत्ता के विरुद्ध धर्म की रक्षा के लिए समाज को एकजुट कर जिस प्रकार वीर वृद्धि के साथ खड़ा कर दिया वह अभूतपूर्व ही था। उनसे प्रेरणा प्राप्त कर बंद-बंद कटवाने वाले वीर बंदा सिंह बहादुर, भाई मनी सिंह, जस्सा सिंह अहलवालिया व जस्सा सिंह रामगढिय़ा, नवाब कपूर से सिंह जैसे अनगिणत आत्म बलिदानी शूरवीर तैयार हुए जिन्होंने विदेशी ताकतों का मार्ग सदैव के लिए बंद कर दिया।

समाज में देश धर्म की रक्षा का ऐसा भाव जगा की विधर्मीयों द्वारा माताओं की गोद से छोटे-छोटे बच्चों को छीन कर उनके शरीर के टुकड़े-टुकड़े करके गले में हार बनाकर डालने पर भी माताओं ने धर्म छोडऩे से इंकार कर दिया। श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज ने पांच प्यारों की स्थापना कर समाज में एकात्मता वाह समरसता के भाव को सुदृढ़ करने के साथ सामूहिक नेतृत्व एवं निर्णय की पद्धति को विकसित किया। श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का जीवन समस्त भारतवासियों के सम्मुख एक महान तेजस्वी एवं प्रेरक प्रतिमान की तरह अनुकरणीय आदर्श के रूप में स्थापित है।

हम सभी को श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के सर्वस्व बलिदानी जीवन एवं उनके द्वारा समाज में उत्पन्न किए गए छोरे बलिदान सेवा एवं भक्ति के श्रेष्ठ भाव को घर-घर तक पहुंचाने का कार्य करना चाहिए। इस अवसर पर हरदेव सिंह, कुलदीप सिंह खंबा, मलकीत सिंह मरवाहा, जगदीप सिंह सिरा, अमरजीत सिंह सिरा, गुरदीप सिंह, निरंजन सिंह, जसवीर सिंह ,मुकेश राय, डा.प्रीत महिंदर, मुख्तियार चांद, प्रेमलाल एवं भारी संख्या में इलाका निवासी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here