“मिशन शतप्रतिशत” को सफल बनाने के लिए किए जा रहे हैं विशेष प्रयास: मनोज दत्ता

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। मिशन शत-प्रतिशत के तहत 11वीं तथा 12वीं श्रेणी को इतिहास पढ़ाने वाले रिसोर्स परसनो की 1 दिवसीय वर्कशॉप शिवालिक पब्लिक स्कूल एस.एएस नगर मोहाली में हुई ।इस संबंधी जानकारी देते हुए होशियारपुर के रिसोर्स पर्सन मनोज दत्ता ने बताया कि बैठक के दौरान पंजाब के शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने कहा कि हिस्ट्री पढ़ाने वाले लेक्चरर को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हर बच्चे को इस प्रकार से मेहनत करवाई जाए की वार्षिक परीक्षा में वह बिना किसी कठिनाई के पास हो सके। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग का मिशन इस बार शत-प्रतिशत सफलता हासिल करना है।

Advertisements

जिसके चलते कोशिश करनी चाहिए कि कोई भी विद्यार्थी बोर्ड की परीक्षा में अनुत्तीर्ण ना रहे। यह तभी संभव है जब लेक्चरर वर्ग विद्यार्थियों के साथ मिलकर पूरे विषय को समझ कर करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि बच्चों में किसी चीज की कमी नहीं होती। कई बार बच्चा किसी डर के कारण अथवा मानसिक दबाव के कारण अध्यापक को अपनी कमजोरियां नहीं बता पाता। इसके लिए अध्यापक को उसके साथ बार-बार बातचीत करनी चाहिए तथा इस बात का पता लगाना चाहिए कि वे कौन से कारण है जिस कारण यह बच्चा दूसरों के मुकाबले आगे नहीं बढ़ रहा।

उन्होंने कहा कि परीक्षा में 2 माह बचे हैं इसके लिए लेक्चरर को पूरी मेहनत के साथ विषय का रिवीजन बार-बार करवाना चाहिए ताकि बच्चे को सारा विषय कंठस्थ हो जाए और वह पूरी मेहनत के साथ परीक्षा केंद्र में जाकर अपना पेपर कर सके। वर्कशॉप के बारे में आगे जानकारी देते हुए सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल शेरगढ़ के लेक्चरर मनोज कुमार दत्ता ने कहा कि सभी रिसोर्स पर्सन ने माननीय शिक्षा सचिव को विश्वास दिलाया कि उनके जिले का इतिहास का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत लाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

इसके लिए वह बार-बार स्कूलों में विजिट करेंगे और जहां कहीं कोई कमी रहती होगी उसका हल निकालकर उस कमी को दूर किया जाएगा ।उन्होंने कहा कि बच्चों को विषय से संबंधित पूरी जानकारी दी जाएगी। इसके लिए आधुनिक तकनीक का सहारा भी लिया जाएगा। इंटरनेट के माध्यम से भी उन्हें समझाने की कोशिश की जाएगी क्योंकि बच्चा जो देखकर समझ सकता है उसे शायद कभी नहीं भूलता। इस मौके पर होशियारपुर के अन्य रिसोर्स पर्सन मनदीप सिंह, लोकेश वशिष्ठ, परविंदर जीत सिंह, रंजीत सिंह, परमजीत सिंह आदि ने भी वर्कशॉप में भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here