माइक्रो ईरीगेशन स्कीम के तहत दी जा रही है 90 प्रतिशत सब्सिडी की सुविधा: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि भूमि व जल सरंक्षण विभाग की ओर से माइक्रो ईरीगेशन स्कीम के अंर्गत महिलाओं व छोटे किसानों को 90 प्रतिशत सब्सिडी की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। वे आज जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में भूमि व जल संभाल विभाग के 50 वर्ष पूरे होनेे पर अलग-अलग विकास कार्यों को दर्शाती विशेष पुस्तिका जारी कर रहे थे। इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) हरप्रीत सिंह सूदन भी मौजूद थे।

Advertisements

– कहा, पानी की बचत के लिए ड्रिप व स्प्रिंकलर सिस्टम पर दी जा रही है 80 प्रतिशत सब्सिडी

ईशा कालिया ने कहा कि विशेष तौर पर तैयार करवाई गई पुस्तिका में अलग-अलग स्कीमों की जानकारी मुहैया करवाई गई है। उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से माइक्रो ईरीगेशन स्कीम के अलावा पानी की बचत के लिए ड्रिप व स्प्रिंकलर सिंचाई सिस्टम भी चलाया गया है, जिस पर किसानों को 80 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि पानी की बचत के लिए शुरु की गई यह स्कीम अपनाने से करीब 60 प्रतिशत पानी की बचत होती है। इसके अलावा लेबर व खादों का खर्चा भी काफी कम होता है। उन्होंने किसानों को अपील करते हुए कहा कि पानी की संभाल के लिए ऐसी स्कीमों को अपनाना समय की मुख्य जरु रत है, ताकि पानी के गिरते स्तर को बचाया जा सके।

– 50 वर्ष पूरे होने पर भूमि व जल संरक्षण विभाग की विशेष पुस्तिका जारी

जिलाधीश ने कहा कि विभाग की ओर से जमींदोज नालियां लगवाने वाले किसानों को भी 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है व यह प्रणाली अपनाने से करीब 30 प्रतिशत पानी की बचत होती है व लगभग 3 प्रतिशत जमीन और खेती योज्य रकबे में आ जाती है। उन्होंने कहा कि एस.टी.पी. गांव खिच्चियां (मुकेरियां) व तलवाड़ा में संशोधित किए गए साफ किए पानी को अंडर ग्राउंड पाइप लाइन के माध्यम से सिंचाई के लिए प्रयोग करने के लिए प्रोजैक्ट भी तैयार किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मौजूदा तौर पर वाटर हारवेस्टिंग स्ट्रक्चर, रेन वाटर रिचार्जिंग स्ट्रक्चर, बरसाती पानी की संभाल, ड्रिप व स्प्रिंकलर सिंचाई, जमींदोज पाइप लाइन प्रणाली, गांवों में छप्पड़ों में एकत्र हुए वेस्ट वाटर को जमींदोज प्रणाली के माध्यम से गांव के बाहर खेती योज्य सिंचाई के लिए प्रयोग करने व वाटरशैड मैनेजमेंट प्रोजैक्ट आदि कार्य किए जा रहे हैं।

इस मौके पर मंडल भूमि रक्षा अधिकारी नरेश गुप्ता, डिप्टी डायरेक्टर बागवानी अवतार सिंह, उप मंडल भूमि रक्षा अधिकारी पुरुषोत्तम लाल, राजेश शर्मा, बलजिंदर सिंह के अलावा कृषि विकास अधिकारी दपिंदर सिंह भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here