दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान ने मनाया राष्ट्रीय युवा दिवस

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से स्थानीय आश्रम गौतम नगर होशियारपुर में राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया। इस अवसर पर बच्चों ने नाटक व कोरियोग्राफी द्वारा स्वामी विवेकानंद जी की शिक्षाओं को संगत के सामने पेश किया गया। इस अवसर पर श्री आशुतोष महाराज जी की परम शिष्या साध्वी सुश्री सतप्रेमा भारती ने अपने प्रवचनों में कहा कि हर साल स्वामी विवेकानंद जी के जन्मदिन पर उनका दर्शन सिद्धांत, अलौकिक विचार और उनके आदर्श हैं, जिनका उन्होंनें स्वयं पालन किया और भारत के साथ-साथ अन्य देशों में भी उन्हे स्थापित किया। उनके ये विचार और आदर्श युवाओं में नई शा1ित और ऊर्जा का संसार कर सकते हैं। उनके लिए प्ररेणा का एक उ6दा स्त्रोत साबित हो सकते हैं।

Advertisements

बच्चों ने नाटक व कोरियोग्राफी से स्वामी विवेकानंद जी की शिक्षाओं को संगत के सामने किया पेश

किसी भी देश के युवा उसका भविष्य होत हैं। उन्ही के हाथों में देश की उन्नति की बागडोर होती है। आज के पारिदृश्य में जहां चहुं ओर भ्रष्टाचार, बुराई, अपराध का बोलबाला है जो घुन बनकर देश को अंदर ही अंदर खाए जा रहे हैं। ऐसे में देश की युवा शाक्ति को जागृत करना और उन्हें देश के प्रति कर्तव्यों का बोध कराना अत्यंत आवश्यक है। विवेकानंद जी के विचारों में वह क्रांति और तेज है जो सारे युवाओं को नई चेतना से भर दे व उनमें नई ऊर्जा और सकारात्क मता का संचार कर दे।

ज्योति प्रज्वल्लित करने के लिए विशेष रूप से एडवोकेट राकेश मरवाहा चयेरमैन इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट, प्रो. पूजा बाशिष्ट, सुरिन्द्रपाल कौर सैनी उपप्रधान ओ.वी.सी. मोर्चा बी.जे.पी, कमलजीत सेतीया, सुषमा सेतिया, भारत भूषण वर्मा, संदीप सैनी, हरीश शर्मा, राम यादव, मोहिन्द्र शर्मा, राकेश गुप्ता, दलीप बिल्ला, प्रधान गौविंद गौ धाम गौशाला, आदि शामिल हुए।
अंत में साध्वी सतप्रेमा भारती ने कहा कि स्वामी जी, जोकि श्री रामकृष्ण परमहंस से निर्माणशाला में गढें गए थे।

युवाओं के लिए प्ररेणाश्रोत्र हैं। हमें भी उनके जीवन का अनुसरण करके अपने व्यक्तित्व का निर्माण करना होगा। ताकि हम भी भविष्य में आने वाली नस्लों के लिए व राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दे सके। इस अवसर पर विशेष रूप में सुरिंदरपाल कौर सैनी, कमलजीत सेतिया, सुषमा सेतिया, भारत भूषण वर्मा जी, संदीप सैनी, निर्मल सिंह आदि ने सभी युवाओं को सम्मानित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here