10 फरवरी को जिले के 3,88,521 बच्चों को खिलाई जाएंगी एलबेंडाजोल की गोलियां: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश ईशा कालिया ने बताया कि 10 फरवरी को नेशनल डी-वार्मिंग डे (पेट के कीड़ों से राष्ट्रीय मुक्ति दिवस) मनाया जा रहा है, जिसके लिए सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि इस दिन जिले के करीब 3,88,521 बच्चों को पेट के कीड़े मारने वाली एलबेंडाजोल गोली खिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि खाली पेट व बीमार बच्चों को यह गोली न खिलाई जाए, पर तंदुरुस्त बच्चों को यह गोली खिलाना बहुत जरुरी है। उन्होंने बताया कि इस गोली का कोई बुरा प्रभाव नहीं व यह पूरी तरह से बच्चों व बड़ों के लिए सुरक्षित है।

Advertisements

– नेशनल डी-वार्मिंग डे 10 को, तैयारियां मुकम्मल

जिलाधीश ने बताया कि एलबेंडाजोल से जहां बच्चों को पेट की बीमारियों से निजात मिलती है, वहीं उनका शरीर तंदुरुस्त रहता है व पढ़ाई में मन लगता है। उन्होंने बताया कि 1 से 19 वर्ष के बच्चे ही पेट के कीड़ों की बीमारी के ज्यादा शिकार होते हैं। इस बीमारी से पीडि़त बच्चों को भूख न लगना, कुपोषण व खून की कमी, संपूर्ण मानसिक व शारीरिक विकास में रुकावट, खून की कमी के कारण थकावट रहनी, पढ़ाई में मन न लगना आदि कमियों से जूझना पड़ता है। उन्होंने बताया कि यह दवाई दोपहर का खाना खाने के बाद ही बच्चों को दी जाए। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से नेशनल डी-वार्मिंग डे पर विशेष रिसपांस टीमों का भी गठन किया गया है व इमरजेंसी इलाज के लिए फोन नंबर 104 पर संपर्क किया जा सकता है।

– खाली पेट व बीमार बच्चों को न खिलाई जाएं गोलियां: डिप्टी कमिश्नर

ईशा कालिया ने बताया कि जिला होशियारपुर के 1726 सरकारी, 41 सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल, 511 प्राइवेट स्कूलों व 1915 आंगनवाड़ी केंद्रों में पढ़ा रहे 1 से 19 वर्ष के बच्चों को एलबेंडाजोल गोलियां खिलाई जाएंगी। इसके अलावा 97 आईलेट्स, कोचिंग व इंटर कालेज, नर्सिंग स्कूलों के बच्चों को भी कवर किया जाएगा। उन्होंने स्कूली अध्यापकों व आंगनबाड़ी वर्करों को निर्देश देते हुए कहा कि यह गोलियां अपनी निगरानी में ही खिलाई जाएं। उन्होंने बताया कि यह गोलियां सभी स्कूलों व आंगनवाड़ी केंद्रों में नि:शुल्क मुहैया करवा दी गई हैं।

– कहा, पेट की बीमारियों से निजात मिलने से बच्चे शारीरिक व मानसिक तौर पर होते हैं तंदुरुस्त

जिला टीकाकरण अधिकारी डा. जी. एस. कपूर ने बताया कि एलबेंडाजोल गोली दोपहर के खाना खाने के बाद 1 से 2 वर्ष के बच्चों को 5 एम.एल. सिरप, 2 से 5 वर्ष वाले को आधी गोली व 6 से 9 वर्ष वाले बच्चे को पूरी गोली खिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि यदि कोई भी बच्चा नेशनल डी-वार्मिंग डे पर दवाई लेने से वंचित रह जाता है तो 17 फरवरी को मोप-अप दिवस पर दोबारा गोली खिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि पेट के कीड़ों की रोकथाम के लिए नाखून साफ व छोटे रखें, खाने पीने के सामान को ढक कर रखे, आस-पास की सफाई रखें, खाने से पहले व बाद में हाथ साबुन से धोएं, फलों व सब्जियों को साफ पानी में धोएं, खुले स्थानों की बजाए हमेशा शौचालयों का प्रयोग करने जैसी सावधानियां भी बहुत जरुरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here