प्रदूषण मुक्त एवं शुद्ध वातावरण बनाने में अहम योगदान डालें विद्यार्थी: संजीव अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डी.ए.वी. कालेज ऑफ एजुकेशन में प्रिंसिपल शाम सुन्दर शर्मा की अगुवाई में स्वच्छ भारत एवं तंदरुस्त पंजाब के तहत सैमीनार का आयोजन किया गया। इस मौके पर नगर निगम से इंस्पैक्टर संजीव अरोड़ा प्रमुख समाज सेवी ने मुख्य वक्ता के तौर पर पहुंचकर विद्यार्थियों को स्वच्छता संबंधी जागरुक किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए संजीव अरोड़ा ने कहा कि अगर हमारा घर, गली एवं मोहल्ला साफ होगा तो ही साफ सुथरे शहर एवं वातावरण की कल्पना की जा सकती है। उन्होंने कहा कि नगर निगम की तरफ से शहर को साफ सुथरा एवं प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए विशेष मुहिम शुरु की गई है। जिसके तहत लोगों को गीला कचरा एवं सूखा कचरा अलग-अलग रखने के लिए प्रेरित किया जा रहा है ताकि कचरे का निपटारा सही ढंग से किया जा सके।

Advertisements

-डी.ए.वी. कालेज ऑफ एजुकेशन में स्वच्छ भारत एवं तंदरुस्त पंजाब के तहत सैमीनार आयोजित

इसके लिए जरुरी है कि अपने घर में दो डस्टबीन लगाएं, एक हरे रंग का और दूसरा नीले रंग का। हरे रंग के डस्टबीन में गीला व नीले में सूखा कचरा डालें ताकि गीले कचरे (गीला कचरा मतलब सब्जीयों एवं फलों आदि के अवशेष) को खाद आदि बनाने में प्रयोग किया जा सके। उन्होंने कहा कि केन्द्र की तरफ से शुरु की गई स्वच्छ भारत मुहिम एवं पंजाब सरकार की तंदरुस्त पंजाब मुहिम के तहत काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं और लोग जागरुक होकर सफाई के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझ रहे हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी वर्ग अगर पूरी तरह से जागरुक होगा तो समाज अपने आप जागरुक हो जाएगा।

हमारी यह जिम्मेदारी बनती है कि हम अपनी आने वाली पीढिय़ों को स्वच्छ वातावरण देने के लिए जहां अधिक से अधिक पौधे लगाएं वहीं सफाई के प्रति भी अपना फर्ज निभाएं। इस दौरान प्रिं. शाम सुन्दर शर्मा ने विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करने हेतु विद्यार्थियों को जानकारी प्रदान करने के लिए संजीव अरोड़ा का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि कालेज में समय-समय पर जागरुकता कार्यक्रम करवाकर बच्चों को पर्यावरण के साथ जोड़ा जाता है तथा वन महोत्सव आदि का भी आयोजन किया जाता है।

ऐसे कार्यक्रमों का समाज पर बहुत प्रभाव पड़ता है तथा पर्यावरण की सुरक्षा के लिए प्रदूषण को कम करने की शुरुआत हमें घर से करनी चाहिए। इस मौके पर सोशल अवेयरनैस क्लब की कोआर्डिनेटर डा. मोनिका ने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे इस जानकारी को अपने जीवन में अपनाकर वातावरण की शुद्धता में अपना योगदान डालें। इस अवसर पर रोमा रल्हन, जसविंदर कौर, प्रिया शर्मा के अलावा अन्य स्टाफ सदस्य, विद्यार्थी और निगम की तरफ से एम.आई.ए. गौरव कुमार शर्मा, यतीश अग्रवाल, ओंकार सिंह तथा गौरव हमरोल मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here