श्रीमदभागवत कथा ही है जीवन का सार, पल-पल करें प्रभु का सुमिरन: पं. कौंडिल्य

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। मां भगवती के वार्षिक उत्सव के उपलक्ष्य में श्री विश्वकर्मा शक्ति मंदिर बहादुरपुर में श्रीमदभागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ के दौरान कथा को विश्राम देते हुए कथा व्यास पंडित हेमदीप कौंडिल्य नालागढ़ वालों ने कहा कि हमें अपना हर पल प्रभु को अर्पित करना चाहिए और हर सांस के साथ उसके नाम का सुमिरन करना चाहिए। उन्होंने बताया कि श्रीमदभागवत ही जीवन का सार है और वो स्थान और लोग धन्य होते हैं जो इसका पाठ श्रवण करते हैं। उन्होंने कहा कि हमें प्रभु भक्ति और प्रभु के प्रति विश्वास भगवान श्री कृष्ण के मित्र सुदामा से सीखना चाहिए।

Advertisements

श्री विश्वकर्मा शक्ति मंदिर बहादुरपुर में श्रीमदभागवत कथा का विश्राम, किया गया हवन और लगाया गया भंडारा

सुदामा जी जब भगवान को मिलने आए तो भगवान उनका नाम सुनते ही सिहांसन छोडक़र उन्हें मिलने के लिए दौड़े। सुदामा को उन्होंने सिहांसन पर बिठाया और अपने आंसूओं से उनके चरण धोए। सुदामा जी भगवान के लिए लाए एक मुट्ठी तंदुल (चावल) छिपा रहे थे, पर भगवान ने उनके हाथ से तंदुल छीन लिए और उनका स्वाद चखा। एक-एक दाने के साथ भगवान ने सुदामा जी का उद्धार किया और उनकी सारी दरिद्रता दूर की। इस दौरान उन्होंने भजनों के माध्यम से सभी उपस्थित श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस मौके पर मुख्य यजमान हरीश आनंद व उनके परिवार के सदस्यों ने सभी श्रद्धालुओं के साथ श्रीमदभागवत जी की आरती की और इस पावन उत्सव की सभी को बधाई दी। इस मौके पर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डा. कुलदीप नंदा ने विशेष तौर से पहुंचकर कथा श्रवण की और कहा कि होशियारपुर को संतों-महापुरुषों का विशेष आशीर्वाद प्राप्त है।

इसीलिए यहां पर प्रतिदिन कोई न कोई धार्मिक अनुष्ठान चलता रहता है। उन्होंने हरीश आनंद और मंदिर प्रबंधकों की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों से हमारी बच्चे अपने धर्म, संस्कृति और परंपराओं को सीखते हैं। इस अवसर पर एडवोकेट नवीन जैरथ, सुरजीत कुमार, कृष्ण गोपाल आनंद, अजय आनंद, रोशन लाल मल्होत्रा, नरेश आनंद, अशोक विग, सुरिंदर कुमार, सुरिंदर कुमार बंटी, जसवंत कुमार, बलविंदर कुमार, पुरुषोत्तम लाल, वासुदेव, आज्ञापाल, शाम लाल विग, सुमन कुमार आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here