जिलाधीश ने महिलाओं व बच्चों के विकास संबंधी लिया विभिन्न योजनाओं का जायजा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश अपनीत रियात ने कहा कि महिलाएं व बच्चे समाज का महत्वपूर्ण अंग है व दो तिहाई से अधिक आबादी इस वर्ग की है। वे जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में महिलाओं व बच्चों के विकास संबंधी अलग-अलग योजनाओं की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि जिले में प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत जिले के 20899 लाभार्थियों को अब तक 8 करोड़ 27 लाख एक हजार रुपए का लाभ दिया जा चुका है और उक्त राशी लाभार्थी के बैंक खाते में डाली जा चुकी है।

Advertisements

इस दौरान बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि लड़कियों का अस्तित्व कायम रखने के लिए शिक्षा द्वारा उनका सशक्तिकरण करना समय की मुख्य जरु रत है। इस लिए जरुरी है कि लड़कियों की सुरक्षा के लिए प्रशासन व समाज की ओर से विशेष ध्यान दिया जाए व प्रयास किए जाएं।

 

– कहा, संयुक्त प्रयास से लोगों तक लाभार्थी तक पहुंचाई जाए हर योजना

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि इस कार्य को संपन्न करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से लड़कियों के लिए स्कूलों में बालिका मंच बनाए गए हैं। स्कूलों व कालेजों में पढ़ रही लड़कियों को आत्म रक्षा के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा महिलाओं व लड़कियो के लिए नि:शुल्क ड्राइविंग ट्रेनिंग क्लासिज भी चलाई जा रही है। उन्होंने पोषण अभियान के बारे में अपने विचार रखते हुए कहा कि बच्चों को पौष्टिक आहार मिलना उनका अधिकार है, इसलिए स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला व बाल विकास विभाग और जल सप्लाई विभाग को संयुक्त प्रयास करने चाहिए ताकि हर व्यक्ति को पौष्टिक व सही तत्वों वाला साफ सुथरा आहार प्राप्त हो सके।

-प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत जिले के 20899 लाभार्थियों को दिया जा चुका है 8 करोड़ 27 लाख रुपए का लाभ: जिलाधीश

अपनीत रियात ने इस दौरान सिविल अस्पताल होशियारपुर में स्थापित किए गए वन स्टाप सैंटर की कारगुजारी की समीक्षा करते हुए बताया कि इस संस्था की ओर से हिंसा, दुष्कर्म, यौन शोषण व तेजाबी हमले से पीडि़त महिलाओं व लड़कियों को मैडिकल, पुलिस व कानूनी सहायता नि:शुल्क प्रदान की जाती है। इस लिए कोई भी पीडि़त महिला इस संस्था से सहायता ले सकती हैं। इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) हरप्रीत सिंह सूदन, एस.पी. मंजीत कौर, जिला प्रोग्राम अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, जिला बाल सुरक्षा अधिकारी डा. हरप्रीत कौर के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here