डीएवी कॉलेज में मनाया “राष्ट्रीय विज्ञान दिवस”, प्रो. हरप्रीत ने किया विजेताओं को सम्मानित

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। आज 28 फरवरी जोकि साइंस के इतिहास में बहुत बड़ी तारीख है। 28 फरवरी 1928 को भारत के प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी सर चंद्रशेखर व्यंकट रमन ने भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में “रमन इफेक्ट ” की खोज की थी। जिसके लिए उनको 1930 में नोबेल प्राइज से नवाजा गया था। भारत के महान वैज्ञानिक सर सी.वी. रमन की इस खोज पर आज का दिन 28 फरवरी “नेशनल साइंस डे” (राष्ट्रीय विज्ञान दिवस)के रूप में पूरे भारतवर्ष में मनाया जाता है। इसी उपलक्ष्य में डीएवी कालेज होशियारपुर में नेशनल साइंस-डे मनाया गया।

Advertisements

जिसमें कॉलेज के बी.एस.सी के छात्रों ने भाग लिया और साइंस के आधार पर पोस्टर मेकिंग और मोबाइल फोन के विषय पर पैनल डिस्कशन डिबेट की। श्री दशमेश अकादमी के डायरेक्टर प्रोफेसर हरप्रीत सिंह को विशेष रूप में इस समारोह के चीफ गेस्ट के तौर पर आमंत्रित किया गया। जिन्होंने विद्यार्थियों से बनाए हुए पोस्टर व प्रोजेक्ट के संबंध में प्रश्न उत्तर किए और संतोषजनक उत्तरों के आधार पर अपनी जजमेंट भी दी।

प्रोफेसर हरप्रीत सिंह ने विद्यार्थियों को अपने वव्यक्तित्व को विद्या के आधार पर विकसित करने के लिए प्रेरित किया। डीएवी कॉलेज के रिटायर्ड प्रिंसिपल श्री डी. एल. आनंद व मानयोग प्रिंसिपल साहिबा श्रीमती नीरजा ढींगरा ने विद्यार्थियों को भविष्य में आगे बढऩे के लिए प्रोत्साहित किया।

समारोह के दौरान विद्यार्थियों ने गीत गायन का भी आयोजन किया और माहौल को आनंदमई बनाया। भौतिक विज्ञान की अध्यापका डा. अनु सैनी ने सभी अतिथियों का धन्यवाद किया। प्रतियोगिता में विजेता विद्यार्थियों को समारोह के मुख्य मेहमान प्रोफेसर हरप्रीत सिंह, डीएवी कालेज के रिटायर्ड प्रिंसिपल व जनरल सेक्टरी डी.एल. आनंद, प्रिंसिपल नीरजा ढींगरा व स्टाफ सदस्यों ने इनाम वितरित किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here