राजनैतिक महायुद्ध 2022: धूमल एवं राणा परिवार फिर आमने-सामने

हमीरपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। सुजानपुर में धूमल परिवार व राणा परिवार फिर से आमने सामने है। सब्र का बाँध दोनों तरफ से टूट रहा है। हालात ऐसे रहे तो 2022 में सुजानपुर की धरती एक बार फिर महायुद्ध के लिए तैयार हो रही है। मुकाबला धूमल परिवार और राणा परिवार के बीच होने के पूरे-पूरे आसार बनने लगे हैं।

Advertisements

कभी समीरपुर हाउस के ख़ास मेहमान समझे जाने वाले अब कांग्रेसी विधायक राजेंद्र राणा सुजानपुर होली मेले के बीच भडक़ गए। राणा का ग़ुस्सा सातवें आसमान पर दिखा और उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कह दिया कि अब सब्र का बाँध टूट चुका है। इस बार राणा के निशने पर केंद्रीय राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर एवं समर्थक रहे।

यहाँ बताना जरूरी है कि गत विधानसभा चुनाव में भाजपा के घोषित सीएम उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल को हराकर हिमाचल की राजनीति में उलटफेर करने वाले राजेंद्र राणा अत्यंत शांत, मिलनसार एवं सौम्य स्वभाव के हैं। उन्होंने राजनीतिक प्रतिद्वंदीता के बावजूद प्रेम कुमार धूमल पर कभी सीधा राजनैतिक हमला नहीं किया। फिर धूमल के बेटे अनुराग व इनके समर्थकों ने ऐसा क्या कर दिया कि राजेंद्र राणा होली महोत्सव के बीच भडक़ गये।

यह आग 2017 की हार जीत के बीच सुलग रही थी और सुजानपुर में राजेंद्र राणा द्वारा लगवाए गये स्वागत होर्डिंग्स के फटने से ज्वाला बाहर आ निकली। होर्डिंग्स फाडऩे वाले कौन अज्ञात हैं इनका पता लगाना पुलिस का काम है लेकिन राजेंद्र राणा का मानना है कि सुजानपुर की पुलिस दबाव में है। इससे पहले भी कई शिलान्यास के पत्थर टूटे लेकिन प्रशासन भी शिकायत के बावजूद चुप बैठा रहा।

वहीं, मोदी लहर में सुजानपुर से भाजपा को मिली 25 हज़ार से अधिक लीड से भाजपा के हौसले बुलंद हैं। प्रेम कुमार धूमल एक बार फिर 2022 में राजेंद्र राणा से हार का बदला लेने की तैयारी में हैं। पिछले करीब 28 माह में सुजानपुर विस क्षेत्र में धूमल ने सबसे पहले उन पुराने भाजपा कार्यकर्ताओं को वापिस अपने साथ जोडऩे में कड़ी मेहनत की जो किन्हीं कारणों से राणा के साथ चले गये थे। धूमल लगातार सुजानपुर को अपनी कर्म स्थली बनाए हुए हैं। राजनैतिक ज़मीन अरुण धूमल के लिए भी तलाश हो रही है। ऐसे में कई राजनैतिक दावपेच खेले जा रहे हैं।

सुजानपुर होली मेले में परंपरा से हटकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का न आना और उनकी जगह अनुराग ठाकुर का सुजानपुर के होली शुभारंभ समारोह में शामिल होना भविष्य की राजनैतिक तस्वीर भी साफ़ कर रहा है। ऐसे में कटोच वंश की ऐतिहासिक सुजानपुर नगरी फिर धूमल परिवार व राणा परिवार के बीच राजनैतिक द्वन्द में फँसती नजर आ रही है। सब्र का बाँध एक तरफ से नहीं दोनों तरफ से टूटता प्रतीत हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here