सबसे बड़ा रुपइया: सरकार दे रही राहतें और केबल वाले वसूल रहे पैसे, नहीं तो केबल बंद

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। लॉक डाउन एवं करफ्यू के चलते घरों में बैठे लोगों के पास मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन टी.वी. है और करफ्यू को देखते हुए सरकार ने महाभारत और रामायण सीरीयल पुन: शुरु किए हैं ताकि लोग घरों में बैठकर भगवान राम की लीलाओं को जान सकें और उनका मन धार्मिक प्रवृत्ति से ओतप्रोत हो। इसके अलावा सरकार ने और कई रियायतें जनता को दी हैं ताकि लोगों पर न तो आर्थिक बोझ बढ़े और न ही वे परेशान हों। इसीलिए तो सरकार ने मकान मालिकों को किरायेदारों से एक माह का किराया न लेने की अपील भी की है। इतना ही नहीं कई संस्थाएं जरुरतमंदों को राशन और लंगर के अलावा जरुरत का सामान मुहैया करवा रही है तो दूसरी तरफ ऐसे लोग भी हैं जो ऐसे समय में भी माया इकट्ठी करने से बाज नहीं आ रहे। अन्य सेवाओं के साथ-साथ आज केबल नेटवर्क भी घर की जरुरतों में शामिल हो चुका है।

Advertisements

मगर, इस जरुरत को निर्विघ्न चालू रखने के लिए शहर में कई केबल अप्रेटरों द्वारा अपने कर्मियों को घर-घर जाकर कोलैक्शन करने के सख्ती से निर्देशा जारी किए गए हैं और कर्मी घर-घर जाकर लोगों से रुपये मांगने को मजबूर हो रहे हैं। एक तरफ जहां केवल आप्रेटरों ने प्रशासन से मिन्नतें करके केबल से जुड़ी समस्या ठीक करने का पास बनवाया अब उसी पास की आड़ में लडक़ों को घर-घर जाकर कुलैक्शन करवाई जा रही है। जबकि अधिकतर लोगों का कहना है कि एक माग रुक जाओ काम खुलते ही पेमेंट कर दी जाएगी। परन्तु केबल नेटवर्क वालों की तरफ से लडक़ों को हर हाल में पैसे लाने की हिदायत की गई है। जो पैसे दे वो ठीक अन्यथा केवल बंद।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार शहर में कुछेक केबल नेटवर्क के काम से जुड़े आप्रेटरों द्वारा अपने कर्मियों को कुलैक्शन करने की हिदायत दी गई है तथा उन्हें डर है कि एक तरफ तो सरकार द्वारा सोशल डिस्टैंस बनाए रखने एवं घर से न निकलने की सख्त हिदायत की गई है तो दूसरी तरफ अगर कोई कोरोना संक्रमित हुआ और कोई रोग उन्हें लग गया तो ऐसे में जिम्मेदारी किसकी होगी। वैसे भी जो प्रशासन द्वारा जो पास बनाए गए हैं वो केबल नेटवर्क से जुड़ी समस्या दूर करने के लिए है, जिसका गलत उपयोग किया जाना शुरु कर दिया गया है, जबकि केबल आप्रेटरों द्वारा एक माह बाद सब कुछ सामान्य होने पर भी मासिक रैंट लिया जा सकता है। परन्तु कईयों ने इस पास को वसूली का साधन के तौर पर प्रयोग करना शुरु कर दिया है। जिसकी तरफ प्रशासन को ध्यान देकर उचित व्यवस्था करनी चाहिए ताकि लोगों को परेशानी न हो।

यह सारा मामला जब नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा के ध्यान में लाया गया तो उन्होंने कहा कि अगर कोई केबल आप्रेटर ऐसा कर रहा है तो वो सरासर गलत है और किसी को भी ऐसे में समय में धक्केशाही करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। जिस काम के लिए पास जारी किया गया है वही किया जाए और बाहर भी तब निकला जाए जब कोई समस्या संबंधी सूचना मिलती है। उन्होंने कहा कि वह सारा मामला कैबिनेट मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा के ध्यान में लाएंगे तथा केबल आप्रेटरों द्वारा की जा रही धक्केशाही को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे। अगर फिर भी आप्रेटर बाज नहीं आए तो उनका पास तो कैंसर किया ही जाएगी बल्कि उनका केबल नेटवर्क का लाइसेंस भी रद्द करवाया जाएगा ताकि संकट के समय में धक्का करने वाले ऐसे लोगों को सबक मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here