डा. अंबेदकर के जन्मदिन पर अपनों से मानसिक दूरी न बनाने का प्रण लें: डा. राज

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। भारत के संविधान निर्माता बाबा साहिब डा. भीम राव अंबेदकर के जन्मदिवस पर चब्बेवाल विधायक डा. राज कुमार ने समूह भारतवासियों को बधाई संदेश दिया। डा. राज ने कहा कि यह दिन हर भारतवासी के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत रत्न से सम्मानित डा. भीम राव अंबेदकर ने राष्ट्र निर्माण में सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, शिक्षक, धार्मिक, साहित्य, संवैधानिक, हर क्षेत्र में बहुमूल्य योगदान डाला।

Advertisements

गरीब, दलितों, महिलाओं आदि हर शोषित वर्ग का सामाजिक/आर्थिक स्तर उठाने के लिए उन्होंने ठोस कदम उठाए थे। डा. राज ने याद दिलाया कि डा. अंबेदकर ने हमारे समाज को जाति-पाति व छूआछूत के कु-चक्कर से बाहर निकाला था। उन्होंने सामाजिक वर्गों में दूरी कम करके समानता का संदेश दिया था। परंतु आज हमें उनकी इन शिक्षाओं को एक अलग नजरिये के साथ अपनाना है। कोविड-19 के चलते हम सभी को सामाजिक दूरी(सोशल डिस्टेंसिंग) बनाकर रखनी है पर दिलों में दूरी नहीं लानी।

डा. राज ने दुख व्यक्त किया कि कुछ परिवारों ने अपने दिलों में भी इतनी दूरियां बढ़ा ली हैं कि वह अपने कोरोना पीडि़त परिवारिक सदस्य की अंतिम रसमों, अंतिम अरदास में भी उपस्थित नहीं होते जोकि बहुत ही दुखदाई है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हमें शारीरिक दूरी बनानी है मानसिक नहीं। अपने करीबियों, अपने परिवारों को हमें इसतरह नहीं छोडऩा है। डा. राज ने यह भी संदेश दिया कि डा. अंबेदकर को हम सभी ने अपने घरों में रहकर ही श्रद्धांजलि अर्पित करनी है, न की कोई एकत्र करके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here