सरकारी स्कूल चक्कोवाल ब्राह्मणा में बच्चों को दांतों की संभाल के नुकते बताए

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। विश्व ओरल हैल्थ सप्ताह दौरान एक जागरुकता कैंप का आयोजन डा. सरदूल में सीनियर मैडीकल अफसर के निर्देशानुसार सरकारी एलीमैंट्री स्कूल चक्कोवाल ब्राह्मणा में डैंटल सर्जन डा. सुरिंदर कुमार की अगवाई में किया गया। स्कूल की हैड टीचर इंद्रजीत कौर के नेतृत्व लगाए इस कैंप में स्वास्थ विभाग द्वारा बी.ई.ई. रमनदीप कौर, हैल्थ इंस्पैक्टर मनजीत सिंह, आशा वर्कर गुरदीप कौर के अलावा जीवन लाल शामिल हुए। कैंप में विद्यार्थियों को स्वास्थ विभाग द्वारा टुथपेस्ट और माऊथ वाश भी बांट गए। कैंप में विद्यार्थियों को जानकारी देते डा. सुरिंदर कुमार ने बताया कि भोजन को अच्छी तरह चबाए और पाचन के लिए मजबूत और स्वास्थमंद दांत जरुरी है। दांतों से बोले गए बोल का सही उचारन होता है व व्यक्ति भी सुंदर दिखता है। उन्होंने कहा कि दांतों में जो भोजन फंस जाता है उससे दांतों में साड़ पड़ जाती है जिसके कारण मसूड़ो में सोजन और बुरश करने पर खून आने लगता है अगर दांतों की सख्त पीली पापड़ी को साफ न किया जाए तो यह दांतों और मसूड़ों की बीमारियों का मुख्य कारण बनती है। इस लिए हमें दांतों की सफाई की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए।
डा. सुरिंमदर कुमार ने कहा कि ज्याजा मीठा खाने से दांत खराब हो जाते हैं। भोजन करने उपरांत बकायदा ब्रश करना चहिए या रोज व रात के समय ब्रश जरुर करना चाहिए। ब्रश दांतों पर पेपड़ी जमने से रोकने में सहायक होता है। अगर फिर भी दांतों की कोई तकलीफ होती है तो तुरंत दांतों के डाक्टर के पास जाना चाहिए।
इस अवसर पर बी.ई.ई. रमनदीप कौर ने विद्यार्थियों को कहा कि दांतों को कीड़ा लगने से बचाने तथा दांतों की बीमारियों से बचाव व मजबूत दांतों के लिए पांच सुनेहरे नियम हैं। जिनका पालन करने से हमारे दांत सदैव मजबूत रहते हैं।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here