तीन पंचायते राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित, बनी मिसाल, मो. इकबाल व कुलदीप गुप्ता से रूबरू हुए प्रधानमंत्री मोदी

जम्मू/राजौरी (द स्टैलर न्यूज़)। देश के केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की तीन पंचायतें ग्रामीण लोकतंत्र की मजबूती में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए देश में मिसाल बन गई हैं। राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर आज शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू संभाग के राजौरी जिले की लोअर जमोला, डांगरी के अलावा कश्मीर के बारामुला की जलूरा बी पंचायतों को राष्ट्रीय अवार्ड से नवाजा। शुक्रवार को दिल्ली में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर प्रधानमंत्री राष्ट्रीय अवार्ड देने से पहले वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ग्राम पंचायतों को संबोधित भी किया। उन्होंने बारामुला के नारवा ब्लाक के चेयरमैन मो. इकबाल से बातचीत कर इस संवाद की शुरूआत की। प्रधानमंत्री ने चेयरमैन से घाटी में जारी कोरोना विरोधी मुहिम की जानकारी हासिल करने के साथ उन्हें दो गज दूरी का मंत्र जन-जन तक पहुंचाने को प्रोत्साहित भी किया। उन्होंने चेयरमैन व पंचायत सदस्यों द्वारा जमीनी स्तर पर किए जा रहे काम की सराहना करते हुए दूसरे पंचायत सदस्यों के लिए इसे मिसाल बताया।

Advertisements

दोपहर 12 बजे तक चली इस वीडियो कांफ्रेंस में अवार्ड जीतने वाली पंचायतों के सरपंचों के साथ कुछ और सरपंच भी संबंधित डिप्टी कमिश्नर कार्यालयों से वीडियो कांफ्रेंसिंग का हिस्सा बने। जम्मू कश्मीर की तीन पंचायतों को ग्राम पंचायतों के आर्थिक-सामाजिक विकास, बाल कल्याण योजनाएं व पंचायत स्तर पर ग्राम पंचायत विकास प्लान बनाने में सर्वक्षेष्ठ प्रदर्शन के लिए चुना गया है।

यह अवार्ड नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार के तीन वर्गों में मिले हैं। सीमावर्ती राजौरी जिले की लोअर जमोला पंचायत को बाल मित्र ग्राम पंचायत अवार्ड मिला। यह अवार्ड समय पर बच्चों के टीकाकरण, स्कूलों में उनके दाखिले, अध्यापकों की हाजिरी, मिड डे मील योजना की कामयाबी, बच्चों को स्कूलों में वापस लाने, खुले में शौच रोकने की दिशा में कार्रवाई व पीने के पानी का बंदोबस्त करने के लिए मिला।

पंचायत डांगरी पंचायतों के आर्थिक-सामाजिक विकास के लिए अवार्ड मिला। बारामूला जिले जलूरा बी पंचायत को पंचायत स्तर पर बेहतर ग्राम पंचायत विकास प्लान बनाने के लिए अवार्ड मिला। वहीं ग्रामीण विकास विभाग की सचिव शीतल नंदा ने तीन पंचायतों को राष्ट्रीय अवार्ड मिलने को उपलब्धि बताया। उन्होंने उम्मीद जताई है कि अवार्ड से उत्साहीति होकर जम्मू कश्मीर की अन्यस पंचायतें भी ग्राम विकास की दिशा में बेहतर प्रदर्शन करेंगी। एक साल 4 महीने के अरसे में ही पंचायतों ने देश में मिसाल कायम की है।
इन पंचायतों के पंचों, सरपंचों ने साबित किया है कि वे समाज के नेता बनकर लोगों की बेहतरी के लिए काम कर रहे हैं। नंदा ने लोअर जमोला के सरपंच अकीस निसार, डांगरी के सरपंच धीरज कुमार व जलूरा बी के सरपंच गुलाम अहमद लोन के कुशल नेतृत्च की सराहना की है।

उन्होंने जम्मू संभाग के राजौरी के जिला पंचायत अधिकारी अब्दुल कबीर व बारामूला के जिला पंचायत अधिकारी यार अली की भी सराहना की। अवार्ड पाने वाले सरपंचों ने बताया कि हमें आवाम की सेवा करने का जो जिम्मा दिया गया उसे आगे भी इस तरह से जारी रखेंगे। वहीं उनके परिवार सदस्यों व यार मित्रों और पंचायत वासियों में खुशी की लहर थी।
वहीं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीरवार को जम्मू संभाग के राजौरी नगर निवासी भाजपा के वरिष्ठ नेता व पहाड़ी सलाहकार बोर्ड के पूर्व चेयरमैन कुलदीप राज गुप्ता के साथ तीन मिनट तक बात कर जम्मू कश्मीर की स्थिति जानी और सेहत का ध्यान रखने को कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here