पुराना भंगाला के लोग गंदे पानी की निकासी न होने से परेशान, जताया रोष

मुकेरियां (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: सचिन शर्मा। उपमंडल मुकेरियां के गांव पुराना भंगाला में गंदे पानी की निकासी को लेकर दुखी मोहल्ला निवासियों ने किसान मज़दूर हितकारी सभा के महासचिव ओंकार सिंह पुराना भंगाला के नेतृत्व में ग्राम पंचायत के खिलाफ जमकर नारेबाज़ी करते हुए निकासी नाला जल्दी बनाए जाने की मांग की।
बातचीत करते हुए किसान नेता ऊँकार सिंह, पूर्व पंच विजय कुमार, सुरिन्दर कुमार, दर्शन लाल आदि ने बताया कि गांव पुराना भंगाला से नाहरपुर रोड पर भक्त रविदास मंदिर के नज़दीक घर बना कर रह रहे मोहल्ला वासी गंदे पानी की निकासी न होने के कारण पिछले लंबे समय से परेशान हैं। उन्होंने बताया कि जहां निकासी नाले के निर्माण न होने के कारण घरों का गंदा पानी सडक़ में ही खडा रहने के कारण सडक़ ख़स्ता हाल हो चुकी है वहीं सडक़ पर इकठ्ठा हुए पानी में पलते मच्छर और मक्खियाँ किसी बीमारी को नियोता दे रहीं हैं।

Advertisements

उन्होंने कहा कि सडक़ पर इकठ्ठा हुए पानी के कारण यात्रियों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने बताया कि गंदे पानी के पास के खेतों में पडऩे से कई बार खेत मालिकों और मोहल्ला निवासियों में तकरार होने से बची है। जबकि पांच साल से अधिक समय से वह इस मुहल्ले में घर बना कर रह रहे हैं और पिछले समय में बहुत बारी उन्होंने ग्राम पंचायत पुराना भंगाला को निकासी नाले के के निर्माण संबंधी बेनती की है। उन्होंने रोश प्रक्ट किया कि बार-बार अपील किये जाने के बावजूद भी मोहल्ला निवासियों की परेशानी की हल नहीं निकाला जा सका। उन्होंने अंदेशा ज़ाहिर किया कि यदि समय पर निकासी नाले का निर्माण न किया गया तो आने वाले बरसाती मौसम में मोहल्ला निवासियों समेत राहगीरों की मुश्किलें भी बढ़ जाएंगी।

उन्होंने चेतावानी दी कि यदि उक्त मुहल्ले का निकासी नाला तुरंत बना कर गंदे पानी की निकासी का हल न निकाला गया तो मोहल्ला निवासी तीखे संघर्ष के लिए मज़बूर होंगे। उन्होंने डिप्टी कमिशनर होशियारपुर को पुरज़ोर अपील की कि गांव पुराना भंगाला निवासियों की उक्त समस्या का सख़्त नोटिस लेते हुए तुरंत निकासी नाले का निर्माण करवा कर मोहल्ला निवासियों को राहत दी जाए। इस समय लखविन्दर सिंह बब्बू, नथा राम, चमन, बालक राम, कृष्णा देवी, मनजीत कौर, शारदा देवी, मधु बाला, नीलम कुमारी, सत्तपाल सिंह, पप्पू फ़ौजी, जर्नैल सिंह फ़ौजी, रजनीश कौर आदि उपस्थित थे।

इस संबंधी जब पुराना भंगाला के सरपंच जोगिन्द्र पाल के साथ बातचीत की तो उन्होंने कहा कि मोहल्ला निवासियों की उक्त मांग के बारे में उन्हें ज्ञान है और निकासी नाले का निर्माण उनके एजंडे में भी शामिल है। उन्होंने बताया कि गांव के सरकारी स्कूल का एक ज़रूरी काम चल रहा है जिसके संपन होते ही निकासी नाले का निर्माण आरंभ कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here