316 सैंपलों की रिपोर्ट आई नैगेटिव , सहायक साबित हो रहा है मिशन फतेह: जिलाधीश


होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश अपनीत रियात ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से शुरु किया गया मिशन फतेह कोरोना पर नकेल कसने में सफल साबित हो रहा है। उन्होंने बताया कि आज 316 सैंपलों की रिपोर्ट आ चुकी है, जिसमें सभी सैंपल नैगेटिव पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इन सैंपलों सहित जिले में अब तक लिए गए सैंपलों में 4449 सैंपल नैगेटिव आए हैं। इसके अलावा 126 मरीज कोरोना पर फतेह पा चुके हैं व तंदुरुस्त होकर अपने घर जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना से सुरक्षित रहने का एक मात्र तरीका जागरुकता व सावधानियां अपनाना है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर घर-घर जाकर जागरुकता पैदा करने के लिए ही मिशन फतेह की शुरुआत की गई है।

Advertisements


अपनीत रियात ने कहा कि हर जिला वासी का फर्ज बनता है कि एक जिम्मेदार नागरिक की तरह घरों से बाहर निकला जाए। उन्होंने कहा कि घर से बाहर जाते समय मास्क का प्रयोग करना बहुत जरुरी है व बिना मास्क के घर से बाहर न निकला जाए। इसके अलावा सामाजिक दूरी बरकरार रखते हुए सैनेटाइजर के प्रयोग के अलावा समय-समय पर 20 सैकेंड तक हाथ धोना बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 पर विजय प्राप्त करने के लिए जन लहर की जरुरत है व मिशन फतेह यह जन लहर पैदा करने में सहायक साबित हो रहा है।

जागरुकता व सावधानी अपनाकर कोविड-19 पर पाई जा सकती है फतेह

उन्होंने बताया कि मिशन फतेह के अंतर्गत जागरुकता फैलाने के लिए जहां होम क्वारंटीन किए व्यक्तियों को जागरुकता भरपूर कोवा एप डाउनलोड करवाया जा रहा है, वहीं होम क्वारंटीन किए व्यक्तियों की चैकिंग के लिए टीमें भी तैनात की गई हैं। उन्होंने बताया कि मास्क न पहनने वाले व्यक्तियों की चैकिंग के लिए टीमें तैनात की गई हैं। उन्होंने बताया कि मास्क न पहनने वाले व्यक्तियों को जुर्माना भी किया जा रहा है, इस लिए यह जरुरी बनाया जाए कि घर से बाहर जाने से पहले मास्क का प्रयोग जरुर किया जाए। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर थूकने की भी मनाही है, इस लिए यदि कोई ऐसा करता सामने आया, तो उसको भी जुर्माना किया जाएगा।

सिविल सर्जन डा. जसवीर सिंह ने बताया कि अब तक 5796 सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 4449 नैगेटिव पाए गए हैं। इसके अलावा 1187 सैंपलों की रिपोर्ट पैंडिंग है व 24 सैंपल इनवैलिड पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि मौजूदा तौर पर 5 एक्टिव केस हैं, जबकि अब तक मरीजों की मौत हो चुकी है।
जिले में अब तक 126 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं व तंदुरुस्त हुए इन मरीजों को घर भेजा जा चुका है। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकर की ओर से शुरु किए गए मिशन फतेह के अंतर्गत जागरुकता फैलाने के लिए जहां होम क्वांरटीन किए व्यक्तियों को जागरुकता भरपूर कोवा एप डाउनलोड करवाया जा रहा है, वहीं होम क्वारंटीन किए व्यक्तियों की चैकिंग के लिए टीमें भी तैनात की गई हैं।

जिअपनीत रियात ने बताया कि जिला वासियों को घबराने की नहीं बल्कि सावधानियां अपनाने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि जागरुकता ही कोरोना पर नकेल कस सकती है, इस लिए मिशन फतेह के अंतर्गत सामाजिक दूरी बरकरार रखते हुए घर से बाहर जाते समय मास्क का प्रयोग यकीनी बनाया जाए। इसके अलावा सैनेटाइजर का प्रयोग सहित समय-समय पर 20 सैकेंड तक हाथ धोने चाहिए। उन्होंने बताया कि आज 382 सैंपल लेने के साथ अब तक सैंपलों की गिनती 5368 हो गई है व खुशी की बात है कि उक्त सैंपलों में से 4133 सैंपल नैगेटिव आए हैं।

सिविल सर्जन ने डा. जसवीर सिंह ने बताया कि अब तक लिए गए सैंपलों में से 1075 की रिपोर्ट पैंडिंग व 24 सैंपल इनवैलिड पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 5 मरीजों की कोरोना से मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि आज 382 सैंपल और लिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here