ठेके के विरोध में उतरी महिलाएं, करिंदे सामान छोड़ भागे

-ठेकेदार के करिंदों ने महिलाओं को धमकाया- परन्तु महिलाओं को ठेके का विरोध करते देख पूरा गांव उनके समर्थन में उतरा-चौहाल से थथलां और स्लेरन जाने वाले चौक पर खोली जा रही थी शराब की दुकान-लोगों ने ठेका खुलने की सूरत में दी संघर्ष और जाम की चेतावनी-
होशियापुर (द स्टैलर न्यूज़)। गांव स्लेरन, थथलां और चौहाल में स्थिति उस समय तनावपूर्ण हो गई जब समस्त गांवों के अति व्यस्ततम चौक पर शराब का ठेका खुलने लगा और इसके विरोध में महिलाओं ने मोर्चा संभाल लिया। इस दौरान ठेकेदार के करिंदों के साथ महिलाओं की तीखी नोकझोंक भी हुई। पता चला है कि विरोध दौरान करिंदों ने महिलाओं को डराने धमकाने की कोशिश भी की। महिलाओं को विरोध करता देख गांव निवासी भी उनकी मदद के लिए सडक़ों पर उतर आए। गांव निवासियों को इकट्ठा होता देख करिंदों ने वहां से भागने में ही भलाई समझी।

Advertisements

जानकारी अनुसार आज 6 अप्रैल को गांव चौहाल से थथलां व स्लेरन जाने वाले चौक पर खुलने जा रही शराब की दुकान (ठेके) को गांव निवासियों ने खुलने से पहले ही बंद करवा दिया। जानकारी अनुसार उक्त इलाके के ठेकेदार द्वारा चौहाल से थथलां, स्लेरन चौक पर शराब का ठेका खोलने की तैयारी की जा रही थी। जिसकी भनक गांव की महिलाओं को लग गई और वे ठेका का विरोध करने के लिए मैदान में उतर आईं। 10-12 महिलाओं को देख पहले तो ठेकेदार के करिंदे उन्हें वहां से जाने को कहते हुए डराने धमकाने लगे, परन्तु जब इस बारे में गांव के अन्य लोगों को पता चला तो वे बड़ी संख्या में इक_ा होकर वहां पहुंच गए और उन्होंने ठेका खोलने जाने का जोरदार विरोध किया। लोगों को इक_ा होता देख ठेकेदार के करिंदों ने वहां से जाने में ही भलाई समझी। इस मौके पर गांव निवासी नानक, चरनदास, पंच सुरजीत कौर, कमलेश कौर, ऊषा रानी, कमला रानी, वीना, मीतू, रविंदर कौर, नेहा, नवदीप कौर, सतनाम सिंह, मनजीत कुमार, रवी कुमार तथा साहिल आदि ने बताया कि जिस स्थान पर ठेका खोला जा रहा है वह सबसे महत्वपूर्ण रास्ता है तथा यहां से होकर 4-5 गांवों के लोग गुजरते हैं। इतना ही नहीं इसी रास्ते से होकर बच्चे स्कूल के लिए जाते हैं। ठेका खुलने से गांव का माहौल पूरी तरह से खराब होगा तथा बच्चों की मानसिकता पर भी बुरा असर पड़ेगा। उन्होंने बताया कि अगर उनके गांव के आसपास ठेका खुला तो वे सभी गांव निवासी इक_े होकर होशियारपुर-चिंतपूर्णी मार्ग पर अनिश्चितकालीन जाम लगा देंगे, जिसकी जिम्मेदारी संबंधित विभाग और उसके अधिकारियों की होगी।

लोगों द्वारा ठेका का विरोध किए जाने की सूचना मिलने पर गांव स्लेरन के सरपंच नवजिंदर बेदी ने भी मौके पर पहुंच कर लोगों की समस्या सुनी और इस संबंधी जिला पुलिस प्रमुख से फोन पर बात की। बेदी ने बताया कि जिला पुलिस प्रमुख ने उन्हें आश्वासन दिया है कि लोगों के विरोध को देखते हुए ठेका नहीं खुलने दिया जाएगा तथा इस बाबत वे एक शिकायत उन्हें दें ताकि संबंधित विभाग से बात करके ठेका यहां से हटवाया जा सके। बेदी ने कहा कि लोगों के रोष को देखते हुए ठेकेदार के करिंदे वहां से भाग गए तथा अब पता चला है कि उक्त स्थान पर ठेका नहीं खोला जाएगा। जिसका सभी ने स्वागत किया है। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर यहां पर ठेका खुलता है तो वे जनता द्वारा किए जाने वाले संघर्ष में उनके साथ हैं। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों से भी अपील की कि वे एक सर्वे करने उपरांत तथा जनता की सहमति मिलने उपरांत ही ठेका खोलने का इजाजत दे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here