बीमारियों से लडऩे का अंदरूनी सामथ्र्य बढ़ाने के लिए मिल्कफैड द्वारा तैयार किया गया वेरका हल्दी दूध

चण्डीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से गुरूवार को कोविड -19 महामारी के चलते बीमारियों से लडऩे का अंदरूनी सामथ्र्य बढ़ाने के लिए मिल्कफैड के द्वारा तैयार एक पौष्टिक ड्रींक ‘वेरका हल्दी दूध ’ लांच किया गया। बीमारी से लडऩे के अंदरूनी सामथ्र्य को बढ़ाने के पक्ष से हल्दी के औषधीय गुणों से भरपूर इस उत्पाद को लांच करने का यह उपयुक्त समय बताते हुये मुख्यमंत्री ने उम्मीद की कि वेरका हल्दी दूध जल्दी ही उपभोक्ताओं में ज़्यादा पसंद किये जाने वाले पेयजल के तौर पर उभरेगा जो अब कोरोनावायरस के खि़लाफ़ जंग में तंदुरुस्त रहने और अपनी रोग प्रतिरोधक शक्ति (इम्युनटी) को बढ़ाने के लिए वैकल्पिक ढंग ढूँढ रहे हैं। इस मौके पर सहकारिता मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने कहा कि वेरका हल्दी दूध एक विलक्षण हल्दी फार्मूले का प्रयोग करके तैयार किया गया था, जिसको बायोतकनालोजी विभाग, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला के द्वारा विकसित और पेटैंट किया गया है। उ

Advertisements

न्होंने कहा कि यह आम हल्दी की अपेक्षा मानवीय शरीर की हज़म करने की शक्ति को 10 गुणा बढ़ाता है। स. रंधावा ने कहा कि दूध में पूरी तरह घुलणशील होने के कारण इस फार्मूले ने उत्पाद को एक सुचारू बनावट दी है। वेरका ने इस स्वादिष्ट, सेहतमंद और इम्युनटी को बढ़ाने वाले ड्रींक जिसमें करकूमिनऔडस और नान -करकुमिनोइडज़ जैसे टूरमेरोनज़ दोनों के लाभ हैं, को तैयार करने के लिए 50 सालों से अधिक समय की अपनी महारत, ज्ञान और तजुर्बो का प्रयोग किया है,
वेरका हल्दी दूध मिशन फतेह के हिस्से के तौर पर 25 रुपए (200 मिलिलीटर) की कीमत में लांच किया गया है जो समाज के सभी वर्गों में है और यह दूध छोटी उम्र के बच्चों और बुज़ुर्गों की सेहत के लिए लाभकारी होगा। रंधावा ने कहा कि यह उत्पाद सभी परचून दुकानों और वेरका बूथों पर उपलब्ध होगा।

मिल्कफैड की तरफ से कोविड -19 के मद्देनजऱ अपने उपभोक्ताओं को उनके दर पर ही क्वालिटी, सुरक्षित और स्वच्छ उत्पाद प्रदान करने के लिए कुछ मिसाली पहलकदमियां की गई हैं। इसके साथ ही मिल्कफैड राज्य में डेयरी उत्पादकों और उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए दूध को रिकार्ड मात्रा में खरीदने और प्रोसेसिंग के लिए अपने मौजूदा सामथ्र्य से अधिक काम किया है।

कफ्र्यू/लॉकडाउन के दौरान मानक दूध उत्पादों की निर्विघ्न सप्लाई को बनाई रखने के लिए मिल्कफैड ने वेरका दूध और दूध उत्पादों को ई -कामर्स (आनलाइन) के द्वारा घर पहुँचाने के लिए सविग्गी, जमैटो और अन्य स्थानीय ई -कामर्स फर्मों के साथ मिल कर काम किया है। मिल्कफैड ने वेरका उत्पादों की घर -घर जाकर सप्लाई की शुरूआत भी की। इसने लुधियाना में ई-रिक्शा के ज़रिये ग्राहकों को सीधी बिक्री की सुविधा दी जिसकी ग्राहकों ने प्रशंसा की है। इन यत्नों और उपभोक्ताओं की बदलती प्राथमिकताओं के कारण यूएचटी दूध जैसे उत्पादों की बिक्री तालाबन्दी के दौरान दोगुनी से भी अधिक हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here