भाजयुमो का धरना: अलग-अलग दिखे कार्यकर्ता, खबर पहले भेजकर क्रैडिट लेने की ललक ने करवाई पार्टी की जग हंसाई

होशियारपुर भाजपा में गुटबाजी के चलते पार्टी की जग हंसाई होना कोई नई बात नहीं है तथा पार्टी आला नेताओं की लाख कोशिशें होशियारपुर भाजपा को एक सूत्र में पिराने में नाकामयाब ही रही हैं। जिसके चलते भाजपा को यहां से हार का मुंह देखना पड़ा। बावजूद इसके गुटबाजी में बंटे भाजपा कार्यकर्ता पार्टी की बेहतरी एवं मजबूती के लिए कम और अपने नेता को खुश करने की जुगज ज्यादा भिड़ाते दिखाई अकसर ही दिख जाते हैं। जिसके चलते पार्टी के जिला प्रधान के लिए ऐसी स्थिति बन जाती है कि वह चाहकर भी गुटों को एक करने में सफल नहीं हो पाते। ताजा घटनाक्रम में पिछले दिन महिला मोर्चा द्वारा दिया गया धरना भी गुटों में बंटा ही दिखा। जिसे लेकर भी पार्टी की काफी खिल्ली उड़ी। आज भाजयुमो के धरने में जहां यूथ कम था वहीं गुटबाजी का बोलबाला रहा। आज 7 अगस्त को भाजयुमो की तरफ से कैबिनेट मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा के घर का घेराव किया गया था। इस दौरान घेराव करने पहुंचे भाजयुमो कार्यकर्ताओं के साथ-साथ भाजपा के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी भी धरने में नजऱ आए। धरने में तीक्ष्ण गुट, खन्ना गुट और सांपला गुट के कार्यकर्ता अलग-थलग नजर आए और इतना ही नहीं धरने की खबर पहले भेज कर एक गुट द्वारा इसका क्रैडिट लेने की खबर जैसे ही जिला प्रशासन तक पहुंची तो उनकी भौंवे तन गईं। क्योंकि, धरना सिर्फ होशियारपुर में कैबिनेट मंत्री के घर के बाहर ही नहीं दिया जा रहा था बल्कि जिले में तमाम विधायकों एवं पूर्व विधायकों के घर के बाहर दिया जा रहा था तथा पार्टी द्वारा सभी की खबर एक ही प्लेटफार्म से भेजी जानी थी। 

Advertisements

लालाजी स्टैलर की राजनीतिक चुटकी

लेकिन एक गुट द्वारा धरने का क्रैडिट लेने की दौड़ ने भाजपा की खूब जग हंसाई करवाई और जिला अध्यक्ष निपुण शर्मा को समाचारपत्रों के कार्यालय में एक संदेश भेजना पड़ा कि धरने की खबर सभी धरनों को सम्मलित करके भेजी जाएगी तथा इस संबंधी पहले आई कोई भी खबर प्रकाशित न की जाए। क्योंकि, जो खबर भेजी गई थी उसमें सिर्फ एक गुट ने अपना वर्चस्व ही शो किया हुआ था, जबकि दूसरे गुट के कार्यकर्ता जोकि धरने में पहले पहुंचे हुए थे खुद को ठगा सा महसूस करने लगे थे। इस पर उन्होंने इस संबंधी तुरंत जिला अध्यक्ष के सारा मामला ध्यान में लाकर इस संबंधी सख्त एक्शन लेने की बात कही। जिला अध्यक्ष निपुण शर्मा ने कहा कि पार्टी में अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा इस प्रकार पार्टी प्लेटफार्म पर आयोजित कार्यक्रम का श्रेय किसी एक को नहीं लेने दिया जाएगा। क्योंकि, यह कार्यक्रम पार्टी एवं प्रत्येक कार्यकर्ता का कार्यक्रम है व इसमें सभी का समान योगदान होता है। इसलिए गुटबाजी को बढ़ावा देने वाली हरकतों पर लगाम लगाने के लिए पार्टी हाईकमांड के ध्यान में लाकर उचित कार्यवाही की जाएगी। उनके द्वारा इस प्रकार का आश्वासन दिए जाने के बाद एक गुट के कार्यकर्ताओं का गुस्सा शांत हुआ। भले ही मीडिया द्वारा गुटबाजी का सवाल पूछने पर भाजपा नेता यह कहकर अपना पल्ला झाड़ देते हैं एवं फर्ज की इतिश्री कर देते हैं कि भले ही कार्यकर्ता किसी भी गुट से जुड़ा हो, मगर वह काम तो पार्टी का करता है।

लेकिन दूसरी तरफ जब भी पार्टी द्वारा कोई कार्यक्रम दिया जाता है तो उस समय उसका क्रैडिट लेने की दौड़ गुटबाजी की सारी परतें उधेड़ कर रखी देती है। पार्टी कार्यकर्ताओं की माने तो वह कई बार पार्टी हाईकमांड से मांग कर चुके हैं कि गुटबाजी को बढ़ावा देने एवं कार्यकर्ताओं में क्रैडिट गेम को बढ़ावा देने वाले नेताओं एवं उनके करीबियों को बाहर का रास्ता दिखाया जाए ताकि भाजपा एकजुटता के साथ आगे बढ़ सके। अब देखना यह होगा कि आज के धरने के बाद पैदा हुए हालातों से पार्टी अध्यक्ष कैसे निपटते हैं। क्योंकि, युवा पार्टी अध्यक्ष के लिए यह समस्या पार्टी की मजबूती एवं एकजुटता के लिए सबसे बड़े खतरे के रुप में उनके सामने खड़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here