सीआरपीएफ की आईजी बनी पहली महिला अधिकारी हैं चारू सिन्हा, आतंकियों के दांत खट्टे करने को हैं तैयार

श्रीनगर (द स्टैलर न्यूज़)। जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ की जंग में अब महिला अधिकारी भी कंधे से कंधा मिलाकर देशविरोधियों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार हैं। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने आईपीएस अधिकारी चारु सिन्हा को आतंकवाद प्रभावित श्रीनगर सेक्टर में आईजी पद पर नियुक्त किया है। श्रीनगर सेक्टर में सीआरपीएफ की आईजी बनने वाली चारु पहली महिला अधिकारी हैं।

Advertisements

सीआरपीएफ श्रीनगर सेक्टर की आईजी बनीं चारु सिन्हा 1996 बैच की तेलंगाना कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं। यह पहला मौका नहीं है जब चारु सिन्हा को कोई चुनौतीपूर्ण टास्क दिया गया हो। इससे पहले वह सीआरपीएफ बिहार सेक्टर की आईजी रहते हुए नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन में शामिल रह चुकी है। चारु ने बतौर आईजी बिहार रहते हुए सीआरपीएफ ने कई सफल नक्सल अभियान को अंजाम दिया था। बिहार के बाद उनका ट्रांसफर बतौर आईजी जम्मू कर दिया गया। इसके बाद सोमवार को उनका तबादला श्रीनगर सेक्टर में कर दिया गया। सीआरपीएफ के मौजूदा डायरेक्टर जनरल (डीजी) ए.पी. माहेश्वरी भी 2005 में श्रीनगर सेक्टर के आईजी पद पर रह चुके हैं।

बता दें कि श्रीनगर सेक्टर की शुरुआत 2005 में हुई थी। सीआरपीएफ के इस सेक्टर का काम आतंक विरोधी अभियानों को भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस की मदद से अंजाम देना है। अब तक कभी भी यहां पर आईजी के रूप में महिला अधिकारी की तैनाती नहीं हुई थी। सीआरपीएफ के श्रीनगर सेक्टर में जम्मू-कश्मीर के 3 जिले बडगाम, गांदेरबल, श्रीनगर और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख आता है। इस सेक्टर में 2 रेंज, 22 कार्यकारी यूनिट और 3 महिला कंपनी आती है। इसके अलावा इस सेक्टर का ग्रुप सैंटर का श्रीनगर पर प्रशासनिक कंट्रोल भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here