एक साल में संस्था ने अपनी तरफ से 10 लाख रुपये खर्च करके करवाया निगम गौशाला का विकास: एडवोकेट मरवाहा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। एक साल पहले जब हमारी संस्था ने कैबिनेट मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा की प्रेरणा से निगम गौशाला का संचालन लिया तब उस समय गौशाला में 90 के करीब गौधन था तथा उस समय इसकी क्षमता 125 के करीब थी। जोकि लिखित तौर पर निगम ने बताई थी। संस्था द्वारा एक साल में न केवल यहां की क्षमता बढ़ाई गई वहीं 10 लाख रुपये अपनी तरफ से खर्च करके नए शैड बनवाकर इसकी क्षमता बढ़ाई गई और भर्ती डालकर यहां पर पड़े बड़े-बड़े गड्ढों को भरवाया गया ताकि यहां का संचालन करने में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े तथा अधिक से अधिक गौधन की यहां पर सेवा की जा सके।

Advertisements

संचालन संस्था गौसेवा समिति पंजाब ने कुशल प्रबंधन का उदाहरण देते हुए 125 से बढ़ाकर 310 की गौधन रखने की क्षमता, आगे भी विकास कार्य जारी

इतना ही नहीं गौशाला में आईसीयू बनाने के लिए कैबिनेट मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा द्वारा 3 लाख रुपये की ग्रांट दी गई थी, जहां पर बीमार एवं घायल गौधन को रखा जा रहा है व उनका ईलाज जारी है। यह जानकारी निगम गौशाला संचालन समिति गोबिंद गौधाम गौशाला प्रबंधक समिति के पदाधिकारी एवं इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा ने दी। उन्होंने बताया कि गौशाला में गौधन की क्षमता बढ़ाने के लिए संस्था द्वारा निगम की आज्ञा से अपनी तरफ से 10 लाख रुपये खर्च करके शैड डलवाए गए हैं और भर्ती डालकर गड्ढों को भरा गया है।

जिससे इसकी क्षमता में बढ़ोतरी हुई एवं इस समय गौशाला में करीब 310 की संख्या में गौधन है। जिसकी सेवा संभाल संस्था द्वारा की जा रही है। एडवोकेट मरवाहा ने बताया कि संस्था द्वारा शहर के अलग-अलग भागों से लावारिस गौधन को पकडकऱ गौशाला लाया गया है। जिससे ही संख्या इतनी बढ़ी है। लेकिन वे देखते हैं कि अब भी लोग गायों एवं गौधन को छोड़ रहे हैं, जिससे शहर में अब भी बहुत सारी गायों एवं गौधन को देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि कुछेक संस्थाओं के सदस्य गौसेवा में निरंतर कार्यरत हैं और उनके द्वारा लावारिस गौधन को पकडकऱ फलाही गौशाला पहुंचाया जा रहा, जोकि प्रेरणादायक एवं सराहनीय कार्य है।

इस कार्य में शहर निवासियों को पूर्ण सहयोग देना चाहिए। एडवोकेट मरवाहा ने बताया कि बीमार एवं घायल गायों की सेवा संभाल के लिए कैबिनेट मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा द्वारा 3 लाख रुपये की ग्रांट दी गई थी, जिससे एक आईसीयू बनवाया गया है। जहां पर डाक्टरों की टीम निरंतर आकर गौधन का उपचार करती है तथा इस कार्य में सेवा परमोधर्म संस्था से जुड़े युवा सेवक भी पूर्ण सहयोग देते हैं। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा गौसेवा के लिए जो सैस लिया जा रहा है, निगम द्वारा समय पर गौसेवा हेतु यानि चारा आदि की व्यवस्था के लिए दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि गौशाला में अभी काफी जगह खाली पड़ी है तथा उम्मीद है कि समिति द्वारा जल्द ही और शैड डलवाए जाएंगे ताकि इसकी क्षमता को और बढ़ाकर गौसेवा कार्य को आगे बढ़ाकर इस स्थल को दर्शनीय स्थल के तौर पर विकसित किया जाएगा। उन्होंने शहर निवासियों से आग्रह किया कि वे गौशालाओं को पूर्ण सहयोग करें ताकि शहर लावारिस गौधन की समस्या से मुक्त हो सके तथा पशु पालकों से अपील करते हुए श्री मरवाहा ने कहा कि वे गौधन को सडक़ों पर न छोड़ें व इसके स्थान पर वे गौधन को गौशाला लेकर आएं हम उन्हें रखेंगे। इससे लोगों एवं गौधन को हादसों से भी बचाया जा सकेगा। इस मौके पर प्रधान कुलदीप सैनी, दिलीप बिल्ला, अशोक सैनी, रमेश लाल शर्मा, मोहन सिंह धामी, एडवोकेट संदीप कुमार एवं साहिल आदि भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here