प्रबंधों की कमी से पशुओं की कब्रगाह बन रहा “कैटल पौंड”: अश्विनी गैंद

nai-soch-cattel-pond

-कैटल पौंड में प्रबंधों की कमी से गौसेवा आयोग के सदस्य डा. शुक्ला को करवाया अवगत-
होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। गांव फलाही में सरकार की तरफ से बनाया गया कैटल पाउंड सिर्फ नाम का ही कैटल पौंड प्रतीत हो रहा है, क्योंकि प्रबंधों की कमी और वहां पर मौजूदा समय में रखे गए लावारिस पशुओं के लिए हरे चारे की व्यवस्था न होने के चलते कैटल पौंड गायों एवं गौधन के लिए कब्रगाह बनने लगा है। जिस पावन उद्देश्य के लिए कैटल पौंड का निर्माण किया गया था वह कुप्रबंधों की भेंट चढ़ता जा रहा है। उक्त विचार ‘नई सोच’ संस्था के संस्थापक अध्यक्ष एवं डिस्ट्रीक्ट एनीमल वैल्फेयर सोसायटी होशियारपुर के सदस्य अश्विनी गैंद ने गौसेवा आयोग पंजाब के सदस्य डा. बिन्दुसार शुक्ला को उक्त कैटल पौंड का दौरा करवाने दौरान अपना रोष व्यक्त करते हुए कही। अश्विनी गैंद ने कहा कि बड़े दुख की बात है कि हरे चारे की कमी के कारण कैटल पौंड में जानवर कमजोर एवं मरने की कगार पर पहुंच रहे हैं

Advertisements

तथा 2-3 जानवर तो मौत का ग्रास बन भी चुके हैं। उन्होंने जिलाधीश और पंजाब सरकार से अपील की कि जल्द ही इस तरफ ध्यान दिया जाए तथा इस संबंधी एक कमेटी का गठन करके इसके संचालन को सुचारु बनाया जाए ताकि पौंड में रखे जाने वाले पशुओं का रखरखाव हो सके।
कैटल पौंड की दुर्दशा पर चिंता प्रकट करते हुए डा. बिंदुसार शुक्ला ने कहा कि वे इस बात को जल्द ही आयोग के चेयरमैन कीमती भगत के ध्यान में लाएंगे और होशियारपुर ही नहीं बल्कि प्रदेश भर में बनाए गए कैटल पौंडों का संचालन गौभक्तों को दिए जाने की मांग करेंगे। डा. शुक्ला ने बताया कि जिन उद्देश्यों की पूर्ति को लेकर कैटल पौंड का निर्माण किया गया है वहां पर गौमाता एवं गौधन की सुरक्षा व स्वास्थ्य का ध्यान रखना हमारा कर्तव्य है। इसलिए इसे हल्के में नहीं लिया जा सकता। इस दौरान डिस्ट्रीक्ट एनीमल वैल्फेयर सोसायटी में गैर गौसेवकों को सदस्य बनाए जाने पर हैरानी प्रकट करते हुए डा. शुक्ला ने कहा कि आयोग द्वारा सरकार से मांग की जाएगी कि इन कमेटियों का सदस्य गौशालाओं एवं नजदीकी गांव से ही बनाया जाए और इस बात का ध्यान रखा जाए कि वे गौसेवा में विश्वास रखता हो। इस अवसर पर मौके पर पहुंचे पदाधिकारियों ने वहां मौजूद स्टाफ सदस्यों एवं डाक्टर से भी भेंट की। इस मौके पर संजीव अरोड़ा व प्रेम बजाज भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here