सहकारिता क्षेत्र में तेज़ और टिकाऊ कृषि विकास के लिए सी.आई.पी.टी. और सहकारिता विभाग में समझौता

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। कोलम्बिया सैंटर, कोलम्बिया यूनिवर्सिटी द्वारा स्थापित सैंटर फॉर इंटरनेशनल प्रोजैक्ट ट्रस्ट (सी.आई.पी.टी.) और सहकारिता विभाग, पंजाब द्वारा आज समझौता पत्र (एल.ओ.यू.) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। दोनों पार्टियाँ पंजाब में सहकारी सभाओं को भविष्य में कृषि के तेज़ी से, बराबरी और टिकाऊ विकास केंद्र के तौर पर स्थापित करने के लिए आपसी सहयोग के साथ काम करेंगी।

Advertisements

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए सहकारिता मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने बताया कि इस समझौते का प्रारंभिक उद्देश्य सहकारी सभाओं की सक्रिय सम्मिलन के साथ पंजाब की कृषि में पानी और ऊर्जा के स्थिर प्रयोग के लिए आपसी सहयोग के साथ-साथ समर्थन देना है और खोज में नवीनता और विस्तार और उत्पाद से और वस्तुएँ तैयार करना /मज़बूत वैल्यू चेंस को उत्साहित करना है जो मैंबर किसानों की आय में वृद्धि भी कर सकती हैं। प्रवक्ता ने आगे बताया कि एल.ओ.यू. के दूसरे क्षेत्रों में किसानी लामबंदी, किसानों और सहकारी सभाओं के स्टाफ का सामथ्र्य बढ़ाने की गतिविधियां, सहकारी सभायों के लिए आय के नये तरीकों की खोज और किसानों के लिए आय बढ़ाने के विकल्प, कृषि में स्रोत संरक्षण जैसे पानी की बचत, फसलों के अवशेष का प्रबंधन, कृषि सम्बन्धी खरीद के लिए किसानों के लिए लाभदायक कजऱ् सुविधा शामिल है।

अधिक जानकारी देते हुए प्रवक्ता ने कहा कि सहकारिता विभाग के सहयोग के साथ सी.आई.पी.टी. सहकारी सभाओं की सम्मिलन वाले अलग-अलग प्रोग्रामों और दखलों के लिए बाहरी फंड के तरीकों की तलाश करेगी। यह पार्टियाँ राष्ट्रीय और अंंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उच्च प्रभाव वाले खोज फंड के मौकों की भी पड़ताल करेंगी और इस उद्देश्य के लिए अन्य हिस्सेदारों को भी शामिल कर सकती हैं। प्रवक्ता ने आगे कहा कि सहकारिता विभाग अपने अधिकारियों (डी.आर.एस. और ए.डी.आर.एस.) के द्वारा सहकारी सभाओं और उनके स्टाफ की सक्रिय भागीदारी के द्वारा सी.आई.पी.टी. के क्षेत्रीय दख़ल और अन्य सभी सहकारी गतिविधियों में भी सहायता प्रदान करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here