फेसबुक लाइव: कोविड के साथ-साथ डेंगू से बचने के लिए भी सावधानी अपनाए लोग: अपनीत रियात

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने जिला वासियों को कोविड-19 संबंधी स्वास्थ्य हिदायतों का पालन करने के साथ-साथ डेंगू से जुड़ी सावधानियां अपनाने के लिए भी कहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में स्वास्थ्य संबंधी हिदायतों का पालन करना समय की मुख्य मांग है, इस लिए जिला वासी प्रशासन की ओर से जारी स्वास्थ्य सलाहों को अमल में लाए। वे जिला लोक संपर्क कार्यालय के फेसबुक पेज पर साप्ताहिक लाइव के दौरान जिला वासियों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि जब तक कोरोना की कोई वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक हमें मास्क को ही दवाई समझना चाहिए और हमेशा सही तरीके से मास्क पहन कर ही घर से बाहर निकलना चाहिए।

Advertisements

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई स्वास्थ्य एडवाइजरी एक दूसरे से बनती दूरी, मास्क पहनने व अन्य जरुरी सलाहों का पालन करने संबंधी अपील की। उन्होंने किसानों को धान की पराली को आग न लगाने की अपील भी की। डिप्टी कमिश्नर ने कोविड संबंधी जिले की ताजा जानकारी देते हुए बताया कि इस समय जिले में 1 हॉट स्पाट है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में कोविड के केसों में कमी आई है और स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार टैस्टिंग बढ़ाई जा रही है। उन्होंने कहा कि कोविड के साथ-साथ डेंगू से भी बचने के जरुरत है। इस समय जिले में 201 डेंगू के मामले सामने आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि जिले में 80 टीमे हाउस टू हाउस सर्वे कर रही है और यह टीमें विशेष तौर पर उन स्थानों पर फोकस करेंगी जहां डेंगू से संबंधित ज्यादा केस रिपोर्ट हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जिले में नगर निगम, नगर कौंसिल व नगर पंचायतों की ओर से वार्ड स्तर पर फागिंग जारी है लेकिन जब तक लोग सहयोग नहीं करेंगे तब तक इस बीमारी पर काबू नहीं पाया जा सकता। उन्होंने कहा कि सिविल अस्पताल में स्थित जन औषधी केंद्र में डेंगू संबंधित प्लाजमा मैडिकल किट्स बढ़ा दी गई जो कि कंट्रोल रेट पर मरीजों को मुहैया करवाई जाती है। उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह से जन औषधी केंद्र का समय बढ़ा कर रात के 12 बजे तक कर दिया गया है ताकि लोगों को कोई दिक्कत न आए। डिप्टी कमिश्नर ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने घरों में फ्रिजों व कूलरों आदि की सफाई करनी यकीनी बनाई जाए। उन्होंने बताया कि डेंगू का मच्छर सप्ताह में अंडे से पूरा मच्छर बनता है, इस लिए कूलरों, गमलों, फ्रिजों की ट्रे व अन्य पानी के बर्तनों को सप्ताह में एक दिन जरुर साफ करें। उन्होंने बताया कि डेंगू का मच्छर खड़े पानी में पैदा होता है, इस लिए घरों व आस-पास पानी एकत्र न होने दिया जाए। अपनीत रियात ने किसानों को पराली न जलाने की अपील करते हुए कहा कि पराली जलाना किसी भी लिहाज के किसानों व अन्य लोगों के लिए सुरक्षित नहीं है।

उन्होंने कहा कि जिले में प्रशासन की ओर से 70 केसों में 1 लाख 82 हजार रुपए के चालान काटे गए हैं और कई मामलों में मामले भी दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन लगातार किसानों को जागरुक करने के लिए अभियान चला रहा है, जिसके अंतर्गत पहले से ही कृषि विभाग की 6 जागरुकता वैने गांव-गांव जाकर किसानों को पराली के नुकसानों के बारे में बता रही है। इस दौरान उन्होंने बताया कि अगले सप्ताह से वे फेसबुक लाइव के दौरान वे कोविड-19 के अलावा लोगों की अन्य शिकायतों का भी निपटारा करेंगी। इस लिए अगर किसी व्यक्ति को जिला प्रशासन संबंधी कोई दिक्कत आती है तो वह अपने सवाल जिला लोक संपर्क कार्यालय के फेसबुक पेज पर भेज सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here