सहकारिता मंत्री रंधावा ने भोगपुर सहकारी चीनी मिल में 3000 टीसीडी व बिजली प्लांट के प्राजैकट का किया उद्घाटन

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। सहकारता मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा की तरफ से आज भोगपुर सहकारी चीनी मिल में 3000 टी.सी.डी. सामथ्र्य और 15 मेगावाट बिजली पलांट के नये प्राजैक्ट का उद्घाटन किया गया। इस के साथ ही सहकारी चीनी मीलों में पिड़ाई का सीजन आरंभ हो गया। शूगरफैड और सहकारिता विभाग की तरफ से बड़ी छलांग लगाते हुए 109 करोड़ रुपए की लागत के साथ सहकारी क्षेत्र की सबसे पहली चीनी मिल की कायाकल्प की गई, जिस के साथ यह मिल अपने क्षेत्र के गन्ने की पिड़ाई में समर्थ होगी। इसके अलावा बिजली उत्पादन को आने वाले तीन सीजऩों में मिल को 42.50 करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व भी इका होगा जिस के साथ किसानों को गन्ने की अदायगी भी अपने संसाधनों से की जा सकेगी।

Advertisements

नये प्राजैकट के उद्घाटनी समारोह को संबोधित करते हुए सहकारिता मंत्री रंधावा ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में पंजाब सरकार की तरफ से सूबे की सहकारी चीनी मीलों को मज़बूत करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को गेहूं-धान के फ़सली चक्कर से निकालने के लिए गन्ने की खेती सबसे अहम तबदीली है जिसमें फ़सली विभिन्नता को उत्साहित करने का पूरा सामथ्र्य है। रंधावा ने कहा कि पंजाब में इस समय पर गन्ने की खेती अधीन एक लाख हेक्टेयर के करीब क्षेत्रफल है। चीनी मीलों को पुनर्जीवित करने से यह क्षेत्रफल आने वाले सालों में ओर भी बढ़ जायेगा। उन्होंने कहा कि गन्ने की खेती को लाभदायक बनाने और इस की खेती के लिए किसानों को उत्साहित करने के लिए सहकारी चीनी मीलों को मज़बूत करना सबसे बड़ी ज़रूरत थी।

इसके अंतर्गत प्रदेश सरकार की तरफ से नयी छलांग लगाई जा रही हैं। रंधावा ने बताया कि पंजाब कैबिनेट की तरफ से किये गए अहम फ़ैसले में बंद पड़ी फरीदकोट सहकारी चीनी मिल की प्लांट मशीनरी को भोगपुर सहकारी चीनी मिल में 20.27 करोड़ रुपए के साथ शिफट किया गया जिस के साथ मौजूदा मिल का पिड़ाई सामथ्र्य 1016 टी.सी.डी. से बढक़र 3000 टी.सी.डी. समेत 15 मेगावाट बिजली पलांट हो गया है। यह नया प्रोजैकट आज स्थापित किया गया है। 15 मेगावाट बिजली उत्पादन में से 8.54 मेगावाट बिजली 6.29 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब के साथ पावरकॉम को बेची जायेगी और प्रति यूनिट रेट में हरेक साल 18 पैसे की बढ़ौतरी होगी। पेडा और पावरकॉम के साथ बिजली खरीदने का समझौता हो गया। इसके अलावा चीनी मिल के शुरू होने वाले सीजन 2020 -21 में 11 करोड़ रुपए, 2021 -22 में 15 करोड़ रुपए और 2022 -23 में 16.50 करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व इका होगा।

उन्होंने कहा कि भोगपुर सहकारी चीनी मिल सहकारी क्षेत्र की सबसे पहली चीनी मिल है जिसका पहला सीजन 1955 -56 में शुरू हुआ था। अब तक इस मिल ने 64 पिड़ाई सीजन पूरे किये हैं। पिछले साल 2019 -20 दौरान राज्य की 9 सहकारी चीनी मीलों की तरफ से 1.57 लाख क्विंटल गन्ना पीड़ाई और 9.29 प्रतीशत चीनी की प्राप्ति की गई है। चीनी की सबसे अधिक रिकवरी भोगपुर सहकारी चीनी मिल की तरफ से 10.50 प्राप्त की गई, जोकि एक रिकार्ड है। सहकारिता मंत्री ने कहा कि इस समय भोगपुर मिल के आरक्षित क्षेत्र में 363 गांवों के 4466 किसान गन्ना बीजते हैं जिनमें से 4500 गन्ना काश्तकार मिल को गन्ना स्पलाई करते हैं। पिड़ाई सीजन 2020-21 के लिए कुल 38.78 लाख क्विंटल गन्ना बांड किया गया है। नई मिल का ट्रायल सीजन होने के कारण पुरानी मिल को चलाने की तैयारी की गई है जिससे गन्ना काशतकारों को किसी किस्म की परेशानी का सामना न करना पड़े।

शूगरफैड की अन्य पहलकदमियों बारे जानकारी देते रंधावा ने बताया कि गुरदासपुर और बटाला में नये शूगर कंपलैक्स बनाऐ जा रहे हैं। गुरदासपुर सहकारी चीनी मिल में 5000 टी.सी.डी. की सामथ्र्य का शेगर प्लांट समेत 120 के.एल.पी.डी डिस्टिलरी और बटाला में 3500 टी.सी.डी. शूगर प्लांट जिसकी क्षमता 5000 टी.सी.डी तक बढ़ाई जा सकती है, लगाया जा रहा है। उन्होंने आगे बताया कि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन और शूगरफैड ने सभी सहकारी चीनी मिलों में इंडियन आयल के आउटलैट स्थापित करन के लिए सहयोग किया है जिनमें से मोरिंडा सहकारी चीनी मिल में रिटेल आउटलैट इस साल जून महीने शुरू हो गया है। पूर्व मंत्री और पंजाब तकनीकी शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन महेन्दर सिंह के.पी. ने बोलते हुए कहा कि आज किसानी को दरपेश कठिनाईयों के चलते कृषि को लाभप्रद धंधा बनाने के लिए फ़सली विभिन्नता के साथ सहायक धंधे शुरू करने पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि इस चीनी मिल से बिजली का उत्पादन करना बहुत बढिय़ा प्रयास है। विधायक संगत सिंह गिलजिया ने अपने संबोधन दौरान सहकारिता मंत्री की तरफ से इस मिल की कायाकल्प करने के लिए की गई अथक कोशिशों के लिए धन्यवाद किया।1955 में असतित्व में आने के बाद भोगपुर मिल का पहली बार नवीनीकरण किया गया है जिसका इलाके के गन्ना काशतकारों को सीधा फ़ायदा पहुंचेगा। विधायक चौधरी सुरिन्दर सिंह ने कहा कि आज के इस पलांट के उद्घाटन के साथ किसानों की काफी देर से लंबित मांग पूरी हो गई है। उन्होंने मुख्यमंत्री और सहकारिता मंत्री का विशेष तौर पर धन्यवाद किया। पूर्व विधायक और शूगरफैड के पूर्व चेयरमैन कंवलजीत सिंह लाली ने बोलते हुए कहा कि इस मिल के नवीनीकरण के साथ गन्ने की खेती को प्रोत्साहन मीलेगा।

उन्होंने कहा कि अगर मिलें आत्मनिर्भर होंगी तो किसानों को गन्ने की नकद अदायगी संभव होगी। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के चेयरमैन परमवीर सिंह ने समूह मेहमानों का धन्यवाद किया। आज उद्घाटन के अवसर पर सबसे पहले गन्ने की ट्रालियाँ लाने वाले पहले 10 किसानों बिकरमजीत सिंह, सेवा सिंह, जसविंदर सिंह, कशमीर कौर, हरप्रीत कौर, इकबाल सिंह, सरबजीत सिंह, गुरबचन सिंह, जसवंत सिंह और जोगिन्द्र सिंह को स भी किया गया। मिल के नये प्लाट को जेपी मुखर्जी एंड एसोसिएट प्राईवेट लिमटिड पुणे की देखरेख में उत्तम एनर्जी लिमिटेड की तरफ से स्थापित किया गया है जो कि अति-आधुनिक तकनीकों के साथ लैस है। नये प्लांट की स्थापना पर सहकारिता मंत्री की तरफ से ख़ुद निजी तौर पर समय-समय पर जांच की जाती रही है और इस प्लांट का ब्वायलर ईएसपी प्रौद्यौगिकी पर आधारत है जो प्रदूषण रोकथामके लिए सबसे नयी और कारगर तकनीक है। इससे पहले सहकारिता मंत्री की तरफ से प्लांट के नये प्राजैकट का उद्घाटन करने के साथ ही गन्ने की पिड़ाई शुरू करवाई गई। नये प्लांट के उद्घाटन की खुशी में मिल की तरफ से पास के गुरुद्वारा साहिब में रखवाए श्री अखंड पाठ साहिब के भोग डाले गए। इस उपरांत मिल कांपलैक्स में सजाए दीवान में संगत ने गुरबानी कीर्तन श्रवण किया। इस मौके शूगरफैड के चेयरमैन अमरीक सिंह आलीवाल, मिलकफैड के चेयरमैन कैप्टन हरमिन्दर सिंह, सहकारी सभाओं के रजिस्ट्रार विकास गर्ग, शूगरफैड के एम.डी. पुनीत गोयल, शूगरफैड के जनरल मैनेजर (हैडक्वाटर) कंवलजीत सिंह तूर, सहकारी चीनी मिल भोगपुर के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के वाइस चेयरमैन परमिन्दर सिंह और समूह मैंबर, मिल के जनरल मैनेजर अरुण कुमार अरोड़ा, उत्तम एनर्जी लिमटिड पुणे के सीईओ अनिल बाबू जामी और सीनियर मैनेजर प्रोजैक्ट्स शंकर बांबरे और जेपी मुखर्जी एंड एसोसिएट के सहायक जनरल मैनेजर टी श्रीनिवास राव, एसएस बोर्ड के मैंबर जसपाल सिंह ढिल्लों, जि़ला कांग्रेस समिति (देहाती) के प्रधान सुखविन्दर सिंह लाली आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here