जलजीवन मिश्र के तहत ऊना विस को 5 करोड़ 42 लाख स्वीकृत: सत्ती

ऊना(द स्टैलर न्यूज़)। ऊना विधानसभा क्षेत्र के लिये जल जीवन मिशन के तहत हर घर को नल से पेयजल सुनिश्चित करने के लिए  5 करोड़  42 लाख रूपये स्वीकृत किये हैं जिनमें 6 नलकूप स्थापित करने  के लिये 87 लाख रूपये की धनराशि शामिल है। यह जानकारी छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने आज ग्राम पंचायत नंगड़ां में 20 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले तीसरे नलकूप के निर्माणकार्य का भूमिपूजन करने के उपरांत दी। स्वीकृत छ: नलकूपों में से दो ग्राम पंचायत मलाहत और बहडाला में स्थापित हो चुके हैं। इस नलकूप की गहराई 400 फीट तक जाएगी, ताकि पुरानी स्कीम से पेयजल में रेत आने की समस्या का भी निदान हो जाएगा और लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा।

Advertisements

सत्तपाल सिंह सत्ती ने बताया कि जल जीवन मिश्न के तहत सरकार द्वारा ऊना में आगामी अगस्त माह तक हर घर में नल से पेयजल सुविधा उपलब्ध करवा दी जाएगी। इस मिश्न के तहत जिला में एक लाख 15 हज़ार 949 आवासों में से लगभग एक लाख 7 हज़ार 51 आवासो में नल से जल की आपूर्ति का 87 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है पिछले भाजपा कार्यकाल में बाग के ऊपरी क्षेत्र तथा गुरूद्वारा साहिब के नजदीक में दो पानी के रिग स्थापित किये गये थे, का काम लंबित पड़ा है, जिसमें से एक परियोजना के लिए 25 लाख रूपये की राशि के लिए मामला स्वीकृत के लिए भेजा गया है तथा शीघ्र ही राशि स्वीकृत करवाने के प्रयास किये जा रहे हैं, जबकि दूसरी स्कीम के भूमि विवाद को ठीक करके सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवा दी जाएगी।

बीबीएमबी से सेवानिवृत्त रोशन लाल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा क्षेत्र की समस्याओं बारे मुख्यातिथि को अवगत करवाया। उन्होंने नंगड़ा में सन 1948 में निर्मित सराय भवन के पुनरोद्धार के लिए विभाग को व्यय आकलन तैयार करने के निर्देश दिये ताकि मामला सरकार के समक्ष रखा जा सके। इसके अतिरिक्त दो पुरानी पेयजल परियोजना अप्पर नंगड़ा, झिंगला नंगड़ा के जीर्णोद्धार के लिए विभाग को निरीक्षण करके रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा। इस अवसर पर पूर्व ग्राम पंचायत प्रधान बालक राम व कमला देवी, पूर्व उप-प्रधान रमेश चन्द, महिला मण्डल प्रधान कृष्णा देवी, युवक मण्डल प्रधान लविश गर्ग, एक्स बीडीसी सदस्या कांता देवी, अश्वनी कुमार, सुभाष चन्द, डॉ. सुरेश, प्रभात, संदीप कुमार उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here