2021 में विकास में काफी प्रगति करेगा होशियारपुर: मंत्री अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार की ओर से वर्ष 2020 के दौरान करवाए गए अलग-अलग विकास कार्यों के चलते यह वर्ष होशियारपुर के लिए विकासमयी वर्ष साबित हुआ व शुरु होने जा रहे 20201 में विकास में काफी प्रगति करते हुए करोड़ों रुपयों की लागत से मुकम्मल होने जा रहे कई प्रोजैक्ट लोगों को समर्पित किए जाएंगे, जिनमें बहुउद्देशीय खेल स्टेडियम, अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस कम्यूनिटी सैंटर, ज्यूडिशियल कांप्लेक्स व सरदार बहादुर अमी चंद सोनी आमर्ड फोर्सिज प्रैपरेटरी इंस्टीटयूट बजवाड़ा शामिल हैं।

Advertisements

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने यह विचार प्रकट करते हुए शहर में चल रहे विकास कार्यों की रफ्तार पर तसल्ली प्रकटाई व कहा कि 2021 में होशियारपुर विकास के क्षेत्र में नए आयाम कायम करेगा। उन्होंने कहा कि पूरा होने जा रहा वर्ष 2020 में शहर के लोगों की चिरलंबित मांगों को मंजूर करते हुए मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में हर क्षेत्र से संबंधित कार्यों को बहुत ही सुचारु ढंग से संपन्न करते हुए लोगों को आधुनिक सुविधाएं प्रदान करवाई गई। उन्होंने कहा कि चाहे 2020 में कोरोना महांमारी के कारण पैदा हुए गंभीर संकटों ने हर क्षेत्र को नुकसान पहुंचाया है बावजूद इसके पंजाब सरकार ने शहर के अंदर विकास कार्यों की रफ्तार धीमी नहीं होने दी व शुरु किए गए कार्यों समयबद्ध ढंग से मुकम्मल करवाए।

सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि होशियारपुर में 60.28 करोड़ रुपए की लागत से नया ज्यूडिशियल कांप्लेक्स बन रहा है, जिसका निर्माण आने वाले कुछ महीनों में मुकम्मल होने के बाद यह प्रोजैक्ट शुरु होने पूरे जिले के लोगों को बड़ी सुविधा प्रदान होगी। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से खेलों को उत्साहित करने के लिए किए गए प्रयासों के अंतर्गत होशियारपुर में 6.99 करोड़ रुपए की लागत से बहुउद्देशीय इंडोर खेल स्टेडियम के निर्माण का कार्य लगभग अंतिम पढ़ाव पर है जो कि जल्द ही लोगों को समर्पित किया जाएगा। शहर के अंदर आम लोगों की सुविधा के लिए 6.11 करोड़ रुपए की लागत से बनाए जा रहे कम्यूनिटी सैंटर संबंधी सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि यह प्रोजैक्ट भी लगभग मुकम्मल होने के किनारे हैं व इसकी शुरुआत के साथ आम लोगों को बहुत सुविधा मिलेगी क्योंकि यहां करीब 1000 लोगों के एकत्रीकरण वाले समागम बहुत अच्छे ढंग से करवाए जा सकेंगे।

शहर के साथ लगते बजवाड़ा में 22.95 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले सरदार बहादुर अमी चंद सोनी आमर्ड फोर्सिज प्रैपरेटरी इंस्टीट्यूट के बारे में बताते हुए उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने कहा कि इस प्रोजैक्ट संबंधी टैंडर प्रक्रिया मुकम्मल हो गई व जल्द ही मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से कार्य की शुरुआत करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस इंस्टीट्यूट की स्थापना के साथ ही क्षेत्र के नौजवानों को जरुरी शिक्षा हासिल करने के बाद भारतीय सेना में अलग-अलग पदों पर देश की सेवा करने का मौका मिलेगा। स्थानीय सरकारी कालेज में 4.19 करोड़ रुपए की लागत से बनाए जा रहे लड़कियों के हास्टल व 2.41 करोड़ रुपयों की लागत से निर्माणाधीन लाईब्रेरी संबंधी सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि यह दोनों प्रोजैक्ट आने वाले कुछ महीनों में मुकम्मल हो जाएंगे, जिससे सरकारी कालेज के विद्यार्थियों को काफी लाभ मिलेगा।

मैडिकल शिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा मैडिकल कालेज

होशियारपुर में 325 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित होने वाले मैडिकल कालेज संबंधी सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि यह प्रोजैक्ट भी जल्द ही शुरु किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मैडिकल के विद्यार्थियों व फैकिलिटी के लिए हास्टलों के लिए चंडीगढ़ रोड पर स्थान निर्धारित हो चुका है व इसके टैंडर भी जल्द ही लगाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मैडिकल कालेज प्रोजैक्ट के अंतर्गत स्थानय सिविल अस्पताल को 300 बैड का किया जा रहा है। कैंसर अस्पताल संबंधी अरोड़ा ने बताया कि यह प्रोजैक्ट भी जल्द शुरु होने वाला है क्योंकि अस्पताल का डिजाइन लगभग मुकम्मल होने के साथ-साथ इस संबंधी फंड भी उपलब्ध हो चुके हैं।महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में बड़ी छलांग
उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से महिला सशक्तिकरण को लेकर किए जा रहे प्रयासों के अंतर्गत जिला प्रशासन ने वर्ष 2020 के दौरान कारपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी फंडों के माध्यम से 50 लाख रुपए की लागत से 38 जरुरतमंद महिलाओं को ई-रिक्शा सौंपते हुए उनको उनके पैरों पर खड़े होने का मौका प्रदान किया व यह महिलाएं शहर में ई-रिक्शा चला कर अपनी रोजी रोटी अच्छे ढंग से कमा रही हैं।

शहर में बुनियादी ढांचे को मिली नई मजबूरी

वर्ष 2020 के दौरान शहर के लगभग हर क्षेत्र में जरुरी विकास कार्य करवाने पर तसल्ली प्रकट करते हुए सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से शहर की लगभग सभी मुख्य सडक़ों का निर्माण व मुरम्मत को लगभग 15.35 करोड़ रुपए की लागत से मुकम्मल करते हुए शहर वासियों को बड़ी सुविधा प्रदान की। उन्होंने बताया कि इसी वर्ष फोकल प्वाइंट होशियारपुर के सर्वपक्षीय विकास के लिए 10 करोड़ रुपए देने के साथ-साथ पंजाब सरकार की ओर से शहर में 100 प्रतिशत सीवरेज व वाटर सप्लाई के कार्यों को संपन्न किया गया। उन्होंने बताया कि शहर के अलग-अलग 26 स्थानों पर सी.सी.टी.वी कैमरे लगाने के अलावा वातावरण की संभाल के लिए 15 फागिंग मशीने उपलब्ध करवाई गई। उन्होंने बताया कि शहर के सभी एलीमेंट्री स्कूलों में स्मार्ट क्लास रुम बनाने के अलावा आर.ओ सिस्टम भी लगवाए गए। शहर में बिजली की सुचारु सप्लाई को यकीनी बनाने के लिए माल रोड व गौशाला रोड पर 66 के.वी सब स्टेशन स्थापित किए गए। उन्होंने बताया कि तहसील कांप्लेक्स के नवीनीकरण के साथ-साथ शहर के कई क्षेत्रों में ओपन जिमों की स्थापना व ट्यूबवेल लगवाए गए। उन्होंने कहा कि शहर के हर वार्ड में नई गलियों के कार्य शुरु करवाए गए, जिनमें से बहुत मुकम्मल हो चुके हैं।

कोतवाली बाजार, घंटाघर क्षेत्र की बड़ी समस्या का हल

करीब 40 लाख रुपए की लागत वाले इस प्रोजैक्ट संबंधी सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि इसके मुकम्मल होने से मेन बाजार के दुकानदारों को कई वर्षों से बरसाती पानी के ठहराव की समस्या से निजात मिलेगी। उन्होंने बताया कि यह कार्य आने वाले एक-दो महीनों में मुकम्मल कर लिया जाएगा, जिसके बाद शहर के मुख्य बाजार के क्षेत्र को बरसातों के दौरान किसी किस्म की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

साइकिलिंग को बढ़ावा

उद्योग मंत्री ने कहा कि साइकिलिंग को उत्साहित करने के लिए शहर में साइकिल ट्रैक की शुरुआत कर दी गई है जो कि 8.25 किलोमीटर लंबे ट्रैक को करीब 50 लाख रुपए की लागत से मुकम्मल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह ट्रैक व इस ट्रैक पर चलने वाले साइकिल अत्याधुनिक सुविधाओं जैसे कि जी.पी.एस आदि से लैस होंगे।

कोविड योद्धाओं को सलाम

उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने जिला प्रशासन, सिविल अस्पताल के समूह डाक्टर व स्टाफ, पंजाब पुलिस के साथ-साथ उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों की प्रशंसा की, जो कोविड-19 के कारण पैदा हुए स्वास्थ्य संकट में सबसे आगे होकर जन सेवा में उतरे व कीमती जाने बचाई। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से कोविड के मद्देनजर हर संभव प्रयास किया गया, जिसके अंतर्गत स्थानीय सिविल अस्पताल में 50 लाख रुपए की लागत से विशेष कोविड वार्ड स्थापित किया गया जो कि अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here