पंजाब में 15 फरवरी से विदेशी पढ़ाई और प्लेसमेंट सैल की होगी शुरुआत: रोजग़ार सृजन मंत्री

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार की तरफ से 15 फरवरी से विदेशी स्टडी और प्लेसमेंट सैल की शुरुआत की जायेगी। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह करेंगे। इस सैल की स्थापना विदेश में पढ़ाई और नौकरी के लिए जाने के इच्छुक नौजवानों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए राज्य सरकार की तरफ से ‘पंजाब घर -घर रोजग़ार और कारोबार मिशन’ अधीन की गई है। यह खुलासा करते हुए पंजाब के रोजग़ार सृजन मंत्री श्री चरनजीत सिंह चन्नी ने कहा कि इस सल की शुरुआत मोहाली से पायलट प्रोजैक्ट के तौर पर की जायेगी। इस सैल में नौजवानों को काउंसलिंग के बाद स्टडी वीज़ा और वर्क वीज़ा लेने के लिए सरकार की तरफ से मुफ़्त सुविधा मुहैया करवाई जायेगी। इस मंतव्य के लिए ज़रूरी कार्यवाहियां पूरी कर ली गई हैं और भारत सरकार से मंजूरी भी मिल गई है।

Advertisements

अब इसके अगले पड़ाव के अंतर्गत विदेशी यूनिवर्सिटियों और कॉलेजों के साथ पंजाबी नौजवानों को स्टडी वीज़ा की सहायता के लिए बातचीत चल रही है। यह सैल अधिक से अधिक पंजाबी नौजवानों को उनकी योग्यता और रूचि के आधार पर स्टडी वीज़ा और वर्क वीज़ा सेवाएं मुहैया करवाने के लिए काफ़ी मददगार साबित होगा।यहाँ आज पंजाब भवन में सचिव राहुल तिवारी और डायरैक्टर हरप्रीत सिंह सूदन के साथ की गई प्रैस कॉन्फ्ऱेंस दौरान श्री चन्नी ने बताया कि पंजाब सरकार ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में इस साल राज्य सरकार की तरफ से घर घर रोजग़ार और कारोबार मिशन के अंतर्गत 10 लाख लोगों को रोजग़ार/स्व रोजग़ार मुहैया करवाया जायेगा। जिसके अंतर्गत एक लाख सरकारी नौकरियाँ, 4 लाख निजी क्षेत्र में नौकरियाँ और पाँच लाख नौजवानों को स्व रोजग़ार दिलाया जायेगा। इससे पहले घर घर रोजग़ार मिशन के अंतर्गत पिछले तीन सालों के दौरान अब तक 15 लाख से अधिक नौजवानों को रोजग़ार और स्व-रोजग़ार मुहैया करवाया गया है।

‘घर घर रोजग़ार मिशन’ को नई पहलकदमी करार देते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि सरकार ने रोजग़ार सृजन विभाग का पुनर्गठन करते हुए पंजाब कौशल विकास मिशन को इस अधीन लाया गया है। जि़ला रोजग़ार दफ़्तरों का भी जि़ला रोजग़ार और ऐंटरप्राईजिज़ ब्यूरो के तौर पर नवीनीकरण किया गया है। इसके अलावा कोविड महामारी से पहले इन ब्यूरो की तरफ से 1100 बेरोजगार नौजवानों को हुनरमंद बनाने में सहायता की गई। महामारी के दौरान इन दफ़्तरों की तरफ से नौजवानों को ऑनलाइन प्रशिक्षण और जानकारी दी गई।पंजाब में जापान से निवेश की संभावनाओं की बात करते हुए श्री चन्नी ने कहा कि राज्य में जापानी भाषा के प्रशिक्षण कोर्स शुरू किये जाएंगे। इसके पहले पड़ाव को पूरा कर लिया है। इसके अंतर्गत जापानी भाषा का प्रशिक्षण देने के लिए 37 मास्टर ट्रेनर तैयार किये गए हैं, जो 18 से 45 साल के नौजवानों को जापानी भाषा का 200 घंटो का कोर्स करवाएंगे।कैबिनेट मंत्री ने बताया कि घर घर रोजग़ार सृजन विभाग की तरफ से राज्य के नौजवानों को नशों की दलदल से निकालकर कौशल प्रशिक्षण देने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह जी के आदेशों के अंतर्गत ‘मिशन रैड स्काई’ की शुरुआत की जा रही है। इसके अंतर्गत हर जिले में से 500 और कुल 11000 नौजवानों को हुनरमंद बनाकर रोजग़ार दिलाया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here