जागरुक वोटर से ही होता है मजबूत लोकतंत्र का निर्माण: अपनीत रियात

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। जिला प्रशासन की ओर से राष्ट्रीय वोटर दिवस पर डी.ए.वी कालेज होशियारपुर में जिला स्तरीय समारोह आयोजित किया गया। समारोह में मुख्य मेहमान के तौर पर डिप्टी कमिश्नर-कम- जिला चुनाव अधिकारी अपनीत रियात ने शिरकत की। दीप प्रज्ज्वलित कर उन्होंने समारोह की शुरुआत करते हुए कहा कि जागरुक वोटर से ही मजबूत लोकतंत्र का निर्माण होता है। सबसे पहले लोकतंत्र का हिस्सा बनने के लिए वोटर बनना जरुरी है, इस लिए अगर किसी ने वोट नहीं बनवाई तो वह पहल के आधार पर अपना वोट बनवाए।

Advertisements

जिला चुनाव अधिकारी ने इस दौरान कालेज के विद्यार्थियों को वोट बनवाने व उसका सही इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय वोटर दिवस हर उस अधिकारी व कर्मचारी को समर्पित है, जो कि चुनाव प्रक्रिया को सुचारु रुप से चलाने के लिए अपना अहम योगदान देते हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग की ओर से पी.डबल्यू.डी. वोटरों पर विशेष फोकस किया गया है और हर पोलिंग बूथ पर इनके लिए जरुरी सुुविधाएं भी मुहैया कवराई गई है। इस मौके पर एस.डी.एम. गढ़शंकर हरबंस सिंह को बेस्ट ई.आर.ओ, राजेश कुमार को बेस्ट नोडल अधिकारी व नरेश कुमार को बेस्ट बी.एल.ओ. घोषित कर सम्मानित किया। जिला चुनाव अधिकारी ने  समारोह में भारतीय चुनाव आयोग की ओर से निर्धारिण शपथ पत्र अनुसार शपथ भी दिलाई गई।

अपनीत रियात ने इस दौरान भारतीय चुनाव आयोग की ओर से जारी ई-ई.पी.आई.सी के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिन वोटरों ने संशोधन 2021 के दौरान यूनिक मोबाइल नंबर दर्ज करवाया है, वे अपना ई-ई.पी.आई.सी वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिले में 31 जनवरी तक केवल नए वोटर अपना कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। समागम में सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों ने सामूहिक गीत व नाटक के माध्यम से लोगों को वोट बनवाने व इसका प्रयोग करने के लिए जागरुक किया।

इससे पहले जिला चुनाव अधिकारी ने वोटर जागरुकता वैन को हरी झंडी देकर रवाना भी किया। इस मौके पर जिला स्वीप आईकन माधुरी ए. सिंह, पी. डब्लयू.डी. आईकन इंद्रजीत नंदन, जिला विकास व पंचायत अधिकारी सर्बजीत सिंह, चुनाव तहसीलदार हरमिंदर सिंह, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मुकेश गौतम, प्रिंसिपल रजनीश खन्ना, प्रिंसिपल रचना कौर, जिला शिक्षा अधिकारी हरजीत सिंह, डिप्टी डी.ई.ओ राकेश कुमार, प्रिंसिपल शैलेंद्र ठाकुर, लेक्चरार संदीप सूद, अंकुश शर्मा, चंद्रप्रकाश सैनी, प्रो. अनिल कुमार, सुखदेव सिंह, दीपक कुमार, हरप्रीत कौर, राजन मोंगा, प्रदीप कुमार के अलावा अलग-अलग विभागों के अधिकारी व युवा वोटर भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here