हैल्थ केयर वर्कर अब 19 फरवरी तक लगवा सकते हैं कोविड का टीका

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोविड का पहला टीका लगवाने की समय सीमा 12 फरवरी से बढ़ाकर 19 फरवरी कर दी गई है। जो भी स्वास्थ्य कर्मचारी तब तक टीका लगवाने में असफल रहते हैं वह मुफ़्त टीकाकरण नहीं करवा सकेंगे और उनको टीकाकरण के पहले और दूसरे चरण के मुकम्मल होने के उपरांत आम लोगों की टीकाकरण मुहिम में कवर किया जायेगा।

Advertisements

इसके अलावा, चल रहे दूसरे चरण में फ्रंटलाईन वर्करों का टीकाकरण मार्च के पहले हफ़्ते तक मुकम्मल कर लिया जायेगा। यह फ़ैसला आज कोविड टीकाकरण के लिए स्टेट स्टीयरिंग कमेटी की तीसरी मीटिंग के दौरान मुख्य सचिव श्रीमती विनी महाजन की अध्यक्षता में लिया गया।इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मीटिंग के दौरान यह फ़ैसला लिया गया कि हैल्थ केयर वर्करों को 12 फरवरी तक दी जाने वाली टीके की पहली ख़ुराक अब 19 फरवरी तक दी जायेगी। जो स्वास्थ्य कर्मचारी तब तक टीका लगवाने में असफल रहते हैं उनको आम लोगों के साथ टीका लगाया जायेगा और वह पहल के आधार पर मुफ़्त टीकाकरण नहीं करवा सकेंगे।राज्य में टीकाकरण की मुहिम की प्रगति का जायजा लेते हुये मुख्य सचिव ने स्वास्थ्य विभाग को टीका लगवाने वाले लाभपार्थियों के टीकाकरण के बाद के प्रतिक्रिया संबंधी निगरानी और समीक्षा करने के निर्देश दिए।

विनी महाजन ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश देते हुये कहा कि उन स्वास्थ्य कर्मचारी और फ्रंटलाईन कर्मचारियों का आफलाईन डाटा एकत्रित किया जाये, जो अभी तक रजिस्टर्ड नहीं हुए हैं और टीका लगवाने के इच्छुक हैं और उनकी रजिस्ट्रेशन की तैयारी की जाये। राज्य सरकार केंद्र को विनती करेगी कि प्राथमिकता ग्रुप के अधीन टीका लगवाने के इच्छुक व्यक्तियों को टीका लगाया जाये और इनसे सम्बन्धित विवरण अपलोड करने की अनुमति दी जाये।मुख्य सचिव ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कहा कि टीके को अनावश्यक खराब न किया जाये और इस प्रक्रिया की सख्ती से निगरानी की जाये। उन्होंने राज्य के मुख्य दफ्तर में काम कर रहे फ्रंटलाईन कर्मचारियों का डाटा तुरंत एकत्रित करने के निर्देश दिए जिससे उनको चल रही मुहिम के अंतर्गत कवर किया जा सके।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव हुसन लाल ने मुख्य सचिव को उनकी तरफ से दिए सुझावों और निर्देशों पर विभाग की तरफ से तुरंत कार्यवाही करने का भरोसा दिया। उन्होंने साथ ही बताया कि राज्य में अब तक 2.05 लाख हैल्थकेयर और 1.68 लाख फ्रंटलाईन कर्मचारी टीकाकरण के लिए रजिस्टर्ड हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीकाकरण की पहली खुराक लगवाने का प्रस्ताव दिया है। उन्होंने यह भी भरोसा दिया कि मार्च के पहले हफ्ते तक फ्रंटलाईन कर्मचारियों का टीकाकरण मुकम्मल कर लिया जायेगा।स्वास्थ्य विभाग के सीनियर अधिकारी, विभिन्न विभागों जैसे सामाजिक सुरक्षा महिला एवं बाल विकास, ग्रामीण विकास एवं पंचायतें, स्थानीय निकाय, आवास निर्माण और शहरी विकास, राजस्व, गृह, खेल और युवक सेवाएं, स्कूल शिक्षा, सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक, सूचना एवं लोक संपर्क, श्रम और रोजगार, विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रशासनिक सचिव और सीनियर प्रोजैक्ट अफसर, यू.एन.डी.पी., पंजाब वर्चुअल मीटिंग में मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here