अलायंस क्लब इंटनैशनल ने “विश्व होम्योपैथी दिवस” पर किया सम्मान समारोह का आयोजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। अलायंस क्लब इंटरनैशनल डिस्ट्रिक्ट-119 द्वारा डॉक्टर सैमुअल हैनिमैन के जन्मदिवस और विश्व होम्योपैथी दिवस के अवसर पर एक सैमीनार तथा सम्मान समारोह ओबरॉय होम्योपैथी में करवाया गया। इस समारोह की डिस्ट्रिक्ट गवर्नर एैली सोमेश कुमार के साथ एैली अशोक पुरी, डा. रजिन्द्र सिंह ओबरॉय, प्रकृति चिंतक अमनदीप सिंह तथा होशियारपुर के महान होम्योपैथी चिकित्सक डा. प्यारे लाल गुप्ता की बेटी डा. रीटा गुप्ता तथा डा. प्रितपाल पनेसर ने अध्यक्षता की।

Advertisements

होम्योपैथी विद्या के चिंतक में डा. निशा पनेसर ने बताया कि उन्होंने चैरीटेबल संस्थाओं के साथ मिलकर रोज़ाना 100 से 150 मरीज़ों को इसका लाभ पहुंचाया है। उन्होंने यह भी बताया कि मरीज़ों की तंदरुस्ती के कारण मुझे सबसे अधिक सुकून मिल रहा है। एम.आर. अपनदीप सिंह, डा. हरसिमरन कौर, डी.एच.एम.एस. के पश्चात एैली अशोक पुरी ने बताया कि भारत में चल रही इलाज प्रणालियों में होमियोपैथी का एक विशेष स्थान है।

हमें इस प्रणाली पर गर्व होना चाहिए क्योंकि यह प्रणाली मनुष्य के मन तथा प्रवृति के अनुकूल है। यह प्रणाली मनुष्य को मैडीकल लूट से बचाती है तथा इस का कोई दुष्प्रभाव भी नहीं है। इस अवसर पर होम्योपैथी के साथ जुड़े लोगों के साथ-साथ स्वामी रविन्द्र भारती, प्रिंसीपल सुखविन्द्र सिंह, एैली संदीप कपूर, मास्टर बलजिंद्र सिंह, महेश कुमार तथा गरीब दास को सम्मान चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इसके पश्चात डा. हरजिंद्र सिंह ओबरॉय ने बताया कि भारतीय चिकित्सकों ने अपने जीवन में बहुत महत्वपूर्ण इजाज़ प्रणालियां विकसित की हैं पर उन्रको अन्य लोगों के साथ सांझा नहीं किया जिसके कारण कई प्रणालियां उनकी मृत्यू के साथ ही चली गई। डा. सैमुअल ने अपने आविष्कारों को संसार के साथ सांझा करके समूची मानवता का कल्याण किया है।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए डा. जतिंद्र सिंह सोहल, डा. विपन कुमार, महेश कुमार तथा अमनदीप सिंह ने अपना सहयोग दिया। कार्यक्रम के अन्त में अलायंस क्लब इंटरनैशनल द्वारा डा. हरजिंद्र सिंह ओबरॉय को डा. सैमुअल हैनिमैन अवार्ड के साथ सम्मानित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here