गांव अजड़ाम: वाल्मीक मुहल्ले में खड़े गंदे पानी ने दलितों की जि़ंदगी नरक बना दी: नम्बरदार

होशियारपुर, 11 अप्रैलः सामाजिक संघर्ष पार्टी की होशियारपुर इकाई की टीम ने नम्बरदार सुखविंद्र लाल, जि़ला प्रधान की अध्यक्षता में शाम चौरासी इलाके के एक बड़े गांव अजड़ाम का दौरा किया। इस अवसर पर मास्टर महिन्द्र सिंह हीर , प्रदेश अध्यक्ष विशेष तौर पर शामिल हुए तथा उनके साथ सूबेदार सरवण राम, अध्यक्ष हलका  शाम चौरासी तथा महिन्द्र पाल होशियारपुर भी शामिल हुए। इस दौरे के दौरान यह देख कर आंखें खुली की खुली रह गई तथा दिमाग सुन्न हो गया कि अज़ादी के 73 वर्ष पश्चात भी दलितों को गुलामी वाली जि़ंदगी व्यतीत करने के लिए मज़बूर किया जा रहा है, जब कि कांग्रेस दलितों के लिए रोज़ मगरमच्छ के बनावटी आंसु बहाती रहती है।

Advertisements

गांव वालों ने बताया कि गांव का सरपंच बेशक जनरल जाति से सम्बंधित है पर उसके कांग्रेस पार्टी के साथ भी गहरे रिश्ते हैं। गांव के सरपंच द्वारा लगभग आधे गांव का गंदा पानी इस वाल्मीक मुहल्ले की गली में फैंका जा रहा है तथा जिसकी कोई निकासी नहीं है। वाल्मीक बस्ती के आस-पास 3-4 फुट गंदापानी लगभग एक साल से खड़ा है जो कि किसी भी वक्त एक भयानक बिमारी का रुप ले सकता है, जिसको रोकना सेहत विभाग के लिए भी मुश्किल होेगा। गांव वासियों ने बताया कि जि़ला प्रशासन जैसे कि बी.डी.पी.ओ., डी.डी.पी.ओ., डिप्टी कमिश्नर साहिब को कई बार लिख कर दिया गया है पर आज तक कोई कारवाई नहीं हुई। मौके पर देखने को मिला की मुहल्ले वासियों ने अपने घरों को जाने के लिए बोरियों में मिट्टी भर कर गली में रखी हुई हैं, जिसके कारण गली से गुज़रते हुए कभी भी गिरने का खतरा बना हुआ है तथा गिरने से किसी को गम्भीर चोट लग सकता है। बच्चों के लिए तो वहां से गुज़रना बहुत बड़ी मुसीबत से निपटने के बराबर  है।

इस गम्भीर समस्या का शीध्र हल ना करना जि़ला प्रशासन तथा कांग्रेस सरकार के माथे परप कलंक है, साथ ही केन्द्र की भाजपा सरकार की डिजिटल इंडिया की खोखली धोषणा के मुंह पर चपेड़ है।गांव वासियों के दुख सुनने के बाद मास्टर महिंद्र सिंह हीर, प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि बाबा साहिब अंबेडकर जी ने बड़े दुख सह कर, संघर्ष करके आपके दुखों की दवाई तैयार की थी, पर एकता की कमी तथा संघर्ष की  राह पर हमारे खरे ना उतरने के कारण  आज ऐसा हो रहा है।श्री हीर ने कहा कि  आपके दुखों का हल समाजिक संघर्ष पार्टी दूसरी इंसाफ पसंद संस्थाओं, पार्टियों के साथ मिल कर करेगी। उसी वक्त श्री हीर ने सम्बंधित बी.डी.पी.ओ को फोन लगाया तथा इस मामले की स्थिति की ताज़ा जानकारी मांगी तो उन्होने सारा दोष सरपंच के सर मढ़ कर अपना पल्ला झाड़ लिया।

श्री हीर ने बताया कि सरपंच तो मनुवादी सिस्टम के अनुसार ही दलित अबादी के साथ जाति अधारित भेदभाव कर रहा है, जिसका पार्टी सख्त विरोध करेगी। उन्होने प्रशासन को भी चेतावनी दी कि अगर इस समस्या का हल एक हफ्ते के अन्दर ना किया तो हमारे पास संघर्ष करने के अतिरिक्त और कोई चारा नहीं बचेगा। उन्होने आगे कहा कि 12 अप्रैल को इस सम्बंध में सिविल सर्जन को एक मांग पत्र सौंपा जायेगा तथा प्रशासन को भी मौज़ूदा हालात बदलवाने के लिए मिला जायेगा।नम्बरदार सुखविन्द्र लाल ने प्रैस को जानकारी देते हुए बताया कि अगर इसका हल ना निकला तो समाजिक संघर्ष पार्टी के नेता इसी हफ्ते मुहल्ले में एक दिल के लिए चारपाईयां लगा कर बैठेंगे तथा सम्बंधित अधिकारियों को भी उनके साथ बैठने के लिए मज़बूर करेंगे की वो भी एक दिन के लिए 10 से 4 बजे तक उनके साथ बैठें ताकि उनको पता लग सके कि ये दलित परिवार अपना जीवन कैसे व्यतीत कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here