कोविड संबंधी लक्षण दिखने पर मरीज डाक्टर से जरुर करें संपर्क: अपनीत रियात

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने जिला वासियों को कहा कि कोविड की स्थिति में पहले से कुछ सुधार हैं लेकिन अभी भी कुछ मामलों में हमें गंभीरता दिखाने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि  अगर किसी में कोविड संबंधी लक्षण जैसे बुखार, सांस लेने के दिक्कत या आक्सीजन का स्तर कम होता दिखे तो वे तुंरत डाक्टर से संपर्क करें और जरुरत पडऩे पर अस्पताल में दाखिल होने में देरी न करें। वे अपने साप्ताहिक फेसबुक लाइव सेशन के दौरान जिला वासियों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कोविड संबंधी जिले के ताजा हालातों के बारे में जानकारी भी दी। उन्होंने कहा कि अभी भी जिले में कोविड पाजीटिव मरीज गंभीर स्थिति में देरी से अस्पताल पहुंच रहे हैं, जिसके चलते मरीज की जान बचाना मुश्किल हो जाता है और अधिकतर मौतों का कारण मरीज का देरी से अस्पताल पहुंचना है।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जिला अस्पताल होशियारपुर में 100 बैड कोविड मरीजों को समर्पित किए गए हैं और ऐसे मरीजों के इलाज के लिए अस्पताल में साफ-सफाई, स्टाफ, खाना इलाज संबंधी सभी जरुरी प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे अस्पतालों में दाखिल होने से घबराएं नहीं व लक्षण दिखने पर जरुर अस्पताल में दाखिल हों। उन्होंने कहा कि कोविड बचाव संबंधी वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीमों नगर निगम व परिषदों में वार्ड स्तर के अलावा अब गांवों में भी कैंप लगा रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण लोगों की सुविधा के लिए गांवों में कैंप लगाने से पहले गांव वासियों को सूचित कर दिया जाएगा कि उनके गांव में कब, कहां और कितने बजे वैक्सीनेशन कैंप लगेगा। इस लिए गांवों में 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग अपना वैक्सीनेशन जरुर करवाएं। उन्होंने जिले के सरकारी कर्मचारियों (विशेष तौर पर जिनकी पब्लिक डिलिंग ज्यादा है ) की वैक्सीनेशन करवाने संबंधी विभाग प्रमुखों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि वैक्सीनेशन कोविड से काफी हद तक बचाव करती है लेकिन 100 प्रतिशत कोविड सुरक्षा का दावा नहीं करती है बल्कि कोई भी वैक्सीनेशन किसी बीमारी से 100 प्रतिशत सुरक्षा का दावा नहीं करती है। उन्होंने कहा कि अगर हम वैक्सीनेशन करवाते हैं तो हम कोविड के गंभीर परिणामों से काफी हद तक बच जाते  हैं। उन्होंने लोगों से अफवाहों से दूर रहने व एक्सपर्ट डाक्टरों से ही सलाह लेने के लिए कहा।

अपनीत रियात ने बताया कि जिले की 84 मंडियों में गेहूं की खरीद शुरु हो गई है और इस सीजन 3 लाख 40 हजार मीट्रिक टन गेहूं के खरीद की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि मंडियों में सभी जरुरी प्रबंध  मुकम्मल कर लिए गए हैं और सारा स्टाफ काम पर लगा दिया गया  है। उन्होंने कहा कि मंडियों में सामाजिक दूरी व कोविड बचाव संबंधी सावधानियों को अपनाते हुए खरीद प्रक्रिया की जा रही है। इसके अलावा मंडियों में वैक्सीनेशन कैंप भी लगाए जा रहे हैं ताकि किसानों, स्टाफ व लेबर की सुरक्षा यकीनी बनाई जा सके। उन्होंने किसानों को मंडियों में सूखी फसल लाने की अपील की ताकि किसानों को फसल बेचने के लिए मंडियों में ज्यादा समय न लगे।

 डिप्टी कमिश्नर ने इस दौरान कोविड संबंधी दिए गए आदेशों के बारे में स्पष्ट करते हुए बताया कि जिले में कोविड-19 के चलते रात के कफ्र्यू के अंर्तगत आम लोगों के गैरजरुरी आवागमन पर रात 9 हजे सुबह 5 बजे तक पाबंदी रहेगी। इस दौरान जिले की सीमा में गैर जरुरी यातायात व व्यक्तिगत गतिविधियां बंद रहेंगी जबकि उद्योगों में शिफ्टों में काम करने वाले कर्मचारियों के यातायात के अलावा रेल, हवाई जहाज व बसों से आने जाने वाले यात्रियों को यातायात से छूट रहेगी। इसके साथ ही अंतिम संस्कार /विवाह के समय होने वाले अंदरुनी एकत्रीकरण के लिए व्यक्तियों की संख्या 50 व बाहरी एकत्रीकरण के लिए यह संख्या 100 तक सीमित की गई है।

उन्होंने कहा कि शादियों में जो भी मैरिज पैलेस तय की गई संख्या से  ज्यादा एकत्रीकरण करता है उसके व आयोजक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस संबंध में पहले भी कई मैरिज पैलेसों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा गांवों में होने वाले कबड्डी व अन्य खेल मुकाबलों के आयोजन के लिए कोई मंजूरी नहीं दी जा रही है। इस लिए जब तक कोविड की स्थिति पर नियंत्रण न हो जाए तब तक ऐसे आयोजन न किए जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here