गांव बागपुर एलीमैंट्री स्कूल की बदली नुहार, जिले के श्रेष्ठ स्कूलों में हुआ शामिल

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सरकार द्वारा भेजी गई ग्रांट से किस प्रकार सरकारी स्कूलों की नुहार बदली जाती है इसका एक प्रत्यक्ष उदाहरण सरकारी एलीमेंट्री स्कूल बागपुर है, वहां की स्कूल मैनेजमेंट कमेटी ने पंचायत सदस्यों तथा दानी सज्जनों के सहयोग से कुछ ही महीनों में स्कूल को जिले के श्रेष्ठ स्कूलों में शामिल करवा लिया है। जिला शिक्षा अधिकारी एलीमेंट्री संजीव गौतम ,मीडिया टीम के कोऑर्डिनेटर समरजीत सिंह तथा डिप्टी कोऑर्डिनेटर योगेश्वर सलारिया के साथ स्कूल पहुंचे तो वह स्कूल में किए गए बेहतरीन कार्यों से प्रभावित हुए बिना ना रह सके। जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूल स्टाफ की सराहना करते हुए कहा कि जिस प्रकार का साइंस पार्क बागपुर स्कूल में है वैसे अन्य स्कूलों में कम ही दिखाई पढ़ते है। उन्होंने कहा कि स्कूल में बच्चों के लिए स्कूल मैनेजमेंट कमेटी ने जो काम किया वह दूसरों के लिए एक उदाहरण है। स्कूल की अध्यापिका हरमीत कौर ने बाला वर्क के तहत खुद प्रिंटिंग का कार्य करके दूसरों के लिए एक मिसाल कायम की है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि अगर सभी पंचायतें स्कूलों के साथ इस प्रकार से सहयोग करें तो वहां भी बेहतरीन परिणाम लाए जा सकते हैं। एलकेजी तथा यूकेजी की कक्षाओं की सजावट को देखकर उन्होंने कहा कि उनका अपना मन फिर से इन कक्षाओं में पढऩे को कर रहा है। संजीव गौतम ने कहा कि इसी के चलते इस स्कूल ने विद्यार्थियों की संख्या पिछली बार के मुकाबले से डेढ़ गुणा कर ली है। पिछले साल जहां 128 बच्चे पढ़ते थे इस बार उनकी संख्या 180 है।

उन्होंने इसका श्रेय सेंटर हैड टीचर जसविंदरजीत कौर तथा स्कूल स्टाफ के अन्य सदस्यों हरमीत कौर, विनोद बाला, चंद्रप्रकाश सिंह सैनी ,सरिता देवी ,राजविंदर कौर को देते हुए कहा कि वे दूसरे स्कूलों के अध्यापकों को एक बार इस स्कूल का दौरा करके जहां बनाई गई पेंटिंग बा पार्क को देखने का अनुरोध करेंगे ताकि वह अपने स्कूलों में जाकर इस प्रकार का कार्य कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here