डॉ. बी.आर. अम्बेडकर मेडिकल कॉलेज के लिए भूमि के लीज डीड पर हस्ताक्षर

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री ओपी सोनी ने बताया कि लीज डीड पर हस्ताक्षर के बाद आज यहां की बहलोलपुर और जुझारनगर पंचायतों ने डॉ.बी.आर. अम्बेडकर मेडिकल कॉलेज, मोहाली के भवन निर्माण के लिए 10.4 एकड़ जमीन का कब्जा सौंप दिया है। लंबे समय से लटकी भूमि अधिग्रहण की यह प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही डॉ.बी.आर. अम्बेडकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साईंसिज के शुरू होने की उम्मीद जगी है। भूमि अधिग्रहण में ज़िला प्रशासन का भरपूर योगदान रहा। इस क्षेत्र में बनने वाली इस नई अत्याधुनिक बहुमंजिला इमारत में एक अकादमिक ब्लॉक, 4 लेक्चर थिएटर, प्रयोगशालाएं, लडक़ों और लड़कियों के लिए होस्टल, फेकल्टि निवास ब्लॉक, एक पुस्तकालय, एक सामुदायिक केंद्र, इनडोर खेल क्षेत्र, बड़ा खेल का मैदान, एक रंगभवन, एक कैफेटेरिया और मानव शरीर रचना ध् स्वास्थ्य शिक्षा को प्रदर्शित करता एक संग्रहालय भी शामिल है।

Advertisements

संग्रहालय को जनता के लिए भी खोलने का प्रस्ताव है। एक बहु-स्तरीय पार्किंग और सबस्टेशन, भूमिगत टैंक, पंप रूम, एचवीएसी प्लांट के साथ एक एकीकृत सेवा भवन भी कॉलेज परिसर का हिस्सा होगा। इस इमारत में पर्याप्त प्रकाश और वेंटिलेशन के लिए ऊपर की ओर उठता एक केंद्रीय प्रांगण, सीढ़ी, लिफ्ट और अन्य सहायक सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। कॉलेज परिसर को पहुंच मार्ग के माध्यम से अस्पताल भवन से जोड़ा जाएगा। इस इमारत का निर्माण राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के साथ-साथ राष्ट्रीय भवन कोड द्वारा अनिवार्य आवश्यकताओं और नियमों के अनुसार किया जाएगा। इसकी चारदीवारी का निर्माण कार्य शीघ्र ही शुरू किया जाएगा।

इस बीच मेडिकल कॉलेज से जुड़े अस्पताल को अतिरिक्त बुनियादी सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। डॉ. बी.आर. अंबेडकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साईंसिज में एक नया ब्लॉकध्बिल्डिंग का निर्माण भी किया जाएगा जिसमें हड्डी रोग, बाल रोग, नेत्र विज्ञान, ईएनटी, डर्मा, सामान्य सर्जरी, सामान्य चिकित्सा आदि के लिए वार्ड सहित ब्लड बैंक, मुर्दाघर, चिलर प्लांट, आईसीयू, 7 ऑपरेशन थियेटर, फेकल्टि रूम और प्रशासनिक कार्यालय शामिल होगा। इस अस्पताल के सभी ब्लॉकों को एक दूसरे के साथ कवर्ड पैदल चलने योग्य पक्के रास्ते के साथ जोड़ा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here