जान बची तो लाखों पाए: दरिया में बही भारतीय सेना की नाव जवानों ने पानी में छलांग लगाकर बचाई जान, नहीं तो पहुंच जाते पाकिस्तान

जम्मू-कश्मीर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। जम्मू के सीमावर्ती क्षेत्र अखनूर में सेना की नाव चिनाब दरिया में बहते हुए सीमापार पाकिस्तान पहुंच गई। इस नाव पर सेना के पांच जवान सवार थे जिन्होंने दरिया के उफान के बीच गोते खा रही नाव से छलांग किसी तरह किनारे पहुंचे और अपनी जान बचाई। तभी कहते हैं न जान बची सो लाखों पाए यह हादसा अखनूर के परगवाल क्षेत्र में सीमा से सटे गांव हमीरपुर कोना में पेश आया। यहां पर सेना की 237 इंजीनियरिंग के जवान दरिया चिनाब में नाव को लेकर अभ्यास कर रहे थे कि अचानक नाव पानी में गाेते खाने लगी।

Advertisements

पिछले कुछ दिनों से बारिश के चलते दरिया चिनाब में जलस्तर भी काफी बढ़ चुका है और पानी भी उफान के साथ बह रहा है। उधर जब नाव पानी में गोते खाने लगी तो पहले जवानों ने उस पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया, लेकिन तेज पानी में नाव भी तेजी से आगे बढ़ती जा रही थी। जिस जगह जवान अभ्यास कर रहे थे, उससे कुछ ही दूरी पर भारतीय सीमा समाप्त हो जाती है जबकि पाकिस्तानी सीमा शुरू हो जाती है। ऐसे में जवानों ने नाव को छाेड़ कर दरिया में कूदना ही बेहतर समझा।

अगर वह कुछ देर और नाव में रहते थे तो वह भी उसी के साथ पाकिस्तानी एरिया में प्रवेश कर जाते जो उनके लिए परेशानी का कारण बन सकता था। जवानों ने दरिया में छलांग लगा दी और किसी तरह से वह दरिया किनारे पहुंचे गए। उधर इस मामले के पेश आने के बाद सेना के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने स्थिति का जायजा लिया। सूत्रों के अनुसार सेना की ओर से दूसरी ओर पाकिस्तान को नाव के बहकर वहां पहुंचने की जानकारी दे दी गई है। नाव से कूदे सभी जवान पूरी तरह से सुरक्षित बताए जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here