अस्पताल सेवा की नई पहल, बजुर्गों के स्वास्थ्य कार्ड बनवा कर घर द्वार प्रदान करेंगे स्वास्थ्य सुविधाए: धूमल

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा योजना यानी कि अस्पताल योजना के द्वारा प्रयास संस्था पिछले कई वर्षों से हमीरपुर संसदीय क्षेत्र समेत पूरे प्रदेश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतरीन सेवाएं प्रदान कर गांव गांव में प्रशंसा का पात्र बनी हुई है। प्रयास संस्था इस योजना के तहत अब बुजुर्गों को एक नई सेवा प्रदान करने जा रही है जो यहां की भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए बुजुर्गों को बहुत बड़ी राहत साबित होगी। वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने मंगलवार को सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के कक्कड़ में केंद्रीय सूचना प्रसारण , खेल एवं युवा मामलो के मंत्री अनुराग ठाकुर के मार्गदर्शन में चलने वाली सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के द्वारा 70 वर्ष से अधिक उम्र के बजुर्गो के लिए शुरू की गयी नई जनकल्याणकारी सेवा का शुभारंभ करते हुए यह बात कही है।

Advertisements

इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री ने के बुजुर्गों को इस संस्था द्वारा बनाए गए स्वास्थ्य कार्ड भी बांटे। प्रो. धूमल ने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के जनप्रिय सांसद व केंद्र में केंद्रीय सूचना प्रसारण , खेल एवं युवा मामलो के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर के मार्गदर्शन में चलने वाली सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के कई उपलब्धियां हासिल की हैं।सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा का विस्तार करते हुए अब यह सुविधा 70 वर्ष के अधिक उम्र के बजुर्गो को घर द्वार पर सुविधा प्रदान करेगी। सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के माध्यम से इन बजुर्गो का स्वास्थ्य कार्ड बनाया जाएगा, जिससे रूटीन में इन बजुर्गो की निशुल्क 40 प्रकार के स्वास्थ्य जांच करके उनको अनुभवी चिकित्सकों द्वारा निशुल्क चिकित्सकीय परामर्श एवं दवाइयां प्रदान की जाएगी।

इस सुविधा से दूर दराज गावों में रहने वाले बजुर्गो को घर द्वार पर स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त करने में आसानी होगी, जो कोरोना महामारी के दौर में अस्पतालों में जाने से परहेज कर रहे है। इस सुविधा के शुरू होने से उनको भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचने में सहायता मिलेगी. स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने वाली टीम उनके स्वास्थ् एवं खून की जांच करके उनको, उचित चिकित्सक परामर्श एवं दवाइयाँ प्रदान करेगी। इस अवसर पर मौजूद प्रयास संस्था के जि़ला संयोजक संजीव राजपूत ने कहा की हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने,पहाड़ों पर दूर बसे गाँवों में लोगों को मुफ़्त चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के 5 जिलों,17 विधानसभाओं,800 पंचायतों के 5000 गाँवों में अपनी सेवा उपलब्ध करा रही है।

इस अस्पताल सेवा में लिपिड प्रोफ़ाइल, लीवर व किडनी फंक्शन टेस्ट, क्रिएटिनिन, यूरिया टेस्ट, बन, शुगर,ग्लूकोज, हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस ष्ट, आदि जैसे 40 टेस्ट और दवाईया रोगियों को मुफ़्त उपलब्ध कराई जा रही है। इस मोबाइल स्वास्थ्य सेवा ने पूर्व में बिलासपुर में डेंगू फैलने पर उसकी रोकथाम और रोगियों के उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। कोरोना महामारी के इस कठिन दौर में भी 40 से ज़्यादा टेस्ट करने वाली इस स्वास्थ्य सेवा के पहिए थमे नहीं बल्कि प्रदेश सरकार के साथ साथ मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की जाँच यूनिट भी बाहर से प्रदेश में आने वाले सभी प्रवासियों का राज्य की सीमा पर कोविड टेस्ट कर रही है जिसके लिए प्रयास संस्था, अस्पताल सेवा के सभी कर्मचारी एवं अनुराग ठाकुर बधाई के पात्र हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here