राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिक केसों को राजीनामे से हल करवाएं एडवोकेट: जतिंदर पाल खुरमी

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायधीश जतिंदर पाल सिंह खुरमी की ओर से मानिटरिंग व मेनटरिंग कमेटी होशियारपुर की बैठक की अध्यक्षता की गई, जिस दौरान सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी अपराजिता जोशी व कमेटी के सदस्य एडवोकेट शेखर मरवाहा उपस्थित हुए। बैठक में लीगल एड केसों के बारे में चर्चा की गई व 11 सितंबर को लगाई जाने वाली लोक अदालत में एडवोकेटों को अधिक से अधिक केसों को समझौते के माध्यम से राजीनामे करवाने के लिए कहा गया। इसके बाद सी.जे.एम-कम-सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी अपराजिता जोशी की ओर से आज केंद्रीय जेल होशियारपुर का दौरा किया गया। इस मौके पर जेल में कैदी व हवालातियों को लीगल एड क्लीनिक में मुहैया करवाई जाने वाली नि:शुल्क कानूनी सहायता के बारे में जानकारी दी गई।

Advertisements

उन्होंने जेल अधिकारियों को मच्छर की रोकथाम के लिए दवाई के छिडक़ाव संबंधी निर्देश भी दिए। सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी ने बताया कि पंजाब स्टेट कानूनी सेवाएं अथारिटी के सचिव की आदेशों का पालन करते हुए माननीय सुप्रीम कोर्ट आफ इंडिया की सिविल अपील नंबर 1794.2013 बाबत केस के. निवास राउ बनाम डी.ए दीपा के दिशा निर्देशानुसार हिदायत का पालन करते हुए जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी की ओर से प्री-लिटीगेशन डैस्क, क्लीनिक की स्थापना की गई जिसमें 6 मेडिएटरों की ड्यूटी लगाई गई, जिस दौरान मेडिएटरों की ओर से मैट्रीमोनियल केसों में मेडिएशन के माध्यम से दोनों पक्षों के राजीनामे समझौते के माध्यम से करवाने के लिए कहा गया ताकि 11 सितंबर 2021 को लगाई जाने वाली लोक अदालत में अधिक से अधिक केसों को समझौते से राजीनामा हो सके। अपराजिता जोशी ने बताया कि 11 सितंबर को लगाई जाने वाली लोक अदालत में अधिक से अधिक केसों का निपटारा करवाने के लिए अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायधीश जतिंदर कौर को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

उन्होंने बताया कि इनकी ओर से एक बैठक दौरान सबार्डिनेट कोर्ट से ज्यूडिशियल जज साहिबान को दिशा निर्देश दिए गए कि इस लोक अदालत में अधिक से अधिक केस का निपटारा राजीनामे से करवाया जाए। सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी ने बताया कि अथारिटी की ओर से मुहैया करवाई जाने वाली सेवाएं व लीगल सर्विसेज एप के प्रचार के लिए जिले के अलग-अलग विभागों व पुलिस स्टेशनों में बैनर लगाए गए हैं व पैरालीगल वालंटियर पवन कुमार की ओर से प्रचार
किया गया है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here