चाइना डोर की बिक्री करने वाले दुकानदारों को रंगेहाथ पकड़वाने वालों को दिया जाएगा 11 हजार का पुरुस्कार

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि जिले में चाइना डोर बेचने व खरीदने वालों पर सख्त कार्रवाई करते हुए इससे होने वाले हादसों को रोकने के लिए जरुरी कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि चाइना डोर की बिक्री व स्टोर करने वाले दुकानदारों को रंगेहाथ पकड़वाने वालों को जिला प्रशासन की ओर से नकद पुरुस्कार से भी सम्मानित किया जाएगा, जिसके लिए जिला वासियों का सहयोग बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि जिले में पहले ही धारा 144 के अंतर्गत इसकी बिक्री पर पहले ही रोक के आदेश दिए जा चुके हैं लेकिन उनके ध्यान में आया है कि अभी भी कुछ लोग चाइना डोर की बिक्री कर रहे हैं, जिससे कई दुर्घटनाएं हो रही है।
डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जिले में अगर कोई दुकानदार चाइना डोर बेच रहा है तो उसकी सूचना वे फोन नंबर 01882-220301 व 01882-220302 पर दे सकता है और दुकानदार को रंगेहाथ पकड़वाने वाले को 11 हजार रुपए नकद पुरुस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पूरे जिले में इसके खिलाफ अभियान चला कर इसी बिक्री पर रोक लगाने के आदेश जारी कर दिए हैं। उन्होंने जिले के समूह एस.डी.एम्ज को निर्देश देते हुए चैकिंग करने के लिए कहा है और हिदायत दी कि चाइना डोर बेचने व खरीदने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए।
श्रीमती रियात ने कहा कि यह देखने में आया है कि बच्चे पतंग उड़ाने के लिए सिंथेटिक, प्लास्टिक से बनी चाइना डोर का प्रयोग करते हैं, जिससे गला व कान कटने की घटनाएं हो जाती है व कई बार इस डोर की चपेट में आकर दो पहिया वाहन चालक अक्सर जानलेवा हादसे के शिकार हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा चाइना डोर में पक्षी भी फंस कर जक्ती या मौत का शिकार हो जाते हैं। मरे हुए पक्षियों व पेड़ों पर टंगे रहने के कारण बदबू से वातावरण भी दूषित होता है। उन्होंने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि वे चाइना डोर का इस्तेमाल न करें और अपने बच्चों को भी इस संबंधी जागरुक करें। उन्होंने कहा कि चाइना डोर की सप्लाई चेन को रोकने के लिए प्रशासन की ओर से कार्रवाई की जा रही है और इस संबंध में अगर कोई चाइना डोर बेचता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया जाएगा।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here