समाज सेवी कार्यों में सराहनीय योगदान डाल रहा है रोटरी आई बैंक और भाविप: कमिश्नर जैन

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। रोटरी आई बैंक एवं कार्निया ट्रांसप्लांट सोसायटी के प्रधान प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा एवं भारत विकास परिषदके सचिव राजिंदर मोदगिल, तरसेम मोदगिल एवं नील शर्मा ने नगर निगम के कमिश्नर हिमांशू जैन से भेंट की और उनका यहां कार्यभार संभालने पर स्वागत किया। इस मौके पर श्री अरोड़ा ने कमिश्नर जैन को रोटरी आई बैंक की तरफ से किए जा रहे कार्यों की जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि कार्निया ब्लाइंडनैस को दूर करने के लिए रोटरी आई बैंक की तरफ से अब तक 3500 से अधिक लोगों को रोशनी प्रदान की जा चुकी है तथा यह सारा कुछ संभव हो पाया है मरणोपरांत नेत्रदान का प्रण लेने वाली पुण्य आत्माओं के सहयोग से। उन्होंने बताया कि सोसायटी द्वारा जब यह मिशन शुरु किया गया था तो उस समय तत्कालीन स्वास्थ्य सचिव बिन्नी महाजन मैडम ने इसमें भरपूर सहयोग दिया था। जिसके चलते मिशन सफलता की सीढ़ीयां चढ़ पाया।

Advertisements

श्री अरोड़ा ने बताया कि कार्निया दान लेने में 15 से 20 मिनट का समय लगता है तथा आंखें दान लेने उपरांत कृत्रिम आंख लगाई जाती है ताकि मृतक का चेहरा खराब न हो। आंख दान लेने उपरांत 72 घंटे के भीतर दो मरीजों को एक-एक आंख लगावा दी जाती है। इस प्रकार एक व्यक्ति द्वारा दान की जाने वाली दो आंखें से दो जिंदगियां रोशन होती हैं और आप्रेशन का सारा खर्च भी सोसायटी द्वारा दानी सज्जनों के सहयोग से ही किया जाता है। श्री अरोड़ा ने कमिशनर को बताया कि इसी प्रकार समाज सेवी प्रकल्पों के तहत भारत विकास परिषद द्वारा भी जरुरतमंदों की मदद के लिए अलग-अलग प्रकल्प चलाए जाते हैं। जिनके तहत सबसे बड़े प्रकल्प के रुप में परिषद द्वारा जरुरतमंद दिव्यांग लोगों को कृत्रिम अंग प्रदान करने का कैंप लगाया जाता है। श्री अरोड़ा ने बताया कि पहले कैंप कृत्रिम अंग प्राप्त करने वालों, जैसे किसी की बाजू, टांग, सुनने की मशीन व अन्य सामान आदि का नाप लिया जाता है तथा बाद में सभी वस्तुएं तैयार होने पर अन्य कैंप के माध्यम से उन्हें यह अंग प्रदान किए जाते हैं।

उन्होंने कहा कि इन कैंपों के आयोजन व अन्य प्रकल्पों में प्रशासन एवं नगर निगम का भी सराहनीय सहयोग रहता है। इस अवसर पर सचिव राजिंदर मोदगिल एवं तरसेम मोदगिल ने बताया कि पिछले समय में कोरोना के कारण पैदा हुए हालातों के दौरान भी परिषद ने नगर निगम के साथ मिलकर कई प्रकल्प चलाए ताकि जरुरतमंदों की सेवा हो सके। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी परिषद निगम द्वारा चलाए जाने वाली मुहिम में सहयोग करता रहेगा। इस दौरान कमिश्नर हिमांशू जैन ने संस्था सदस्यों का धन्यवाद करते हुए आश्वस्त किया कि पिछले समय की तरह ही उन्हें निगम द्वारा सहयोग दिया जाएगा ताकि समाज सेवी कार्यों को गति मिल सके और इन्हें और आगे बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि ऐसी संस्थाओं का समाज के कल्याण में काफी योगदान है और अन्य संस्थाओं को भी ऐसे कार्यों हेतु आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि रोटरी आई बैंक एवं भाविप को जहां भी निगम की तरफ से किसी तरह की मदद की जरुरत होगी, की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here