आवारा पशुओं की समस्या: आप ने ट्रालियों में भरकर पशुओं को नगर निगम छोडऩे का किया प्रयास

protest-aap-stray-animals-hoshiarpur-punjab.jpg

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। आवारा पशुओं की समस्या से जनता को निजात दिलाने के लिए आम आदमी पार्टी हर विधानसभा हल्के में शुरु की गई मुहिम के तहत पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने आवारा जानवरों को गाडिय़ों में भरकर नगर निगम की तरफ कूच किया। इस बात का पता चलते ही पुलिस ने उन्हें थाना सजर के समीर एक ट्राली को कब्जे में ले लिया। आप नेताओं ने आरोप लगाया कि पुलिस ने चालक के साथ मारपीट भी की। जिसे पुलिस ने सिरे से नकार दिया।

Advertisements

सचदेवा ने कहा, ट्रालियों में आवारा पशुओं को भरकर प्रशासन से पूछना था कि अब बताओ इन्हें रखें कहां?

आम आदमी पार्टी के दोआबा जोन के प्रधान परमजीत सिंह सचदेवा के नेतृत्व में गांव शेरगढ़ के निवासियों के सहयोग से आवारा पशुओं को पकडक़र नगर निगम व मिनी सचिवालय में छोडऩे के लिए कार्यकर्ता रवाना हुए। इस दौरान पुलिस ने एक ट्राली को थाना सदर के बाहर रोक लिया तथा अन्य लोगों व ट्राली को शेरगढ़ मोड़ पर ही रोक लिया गया।

इस मौके पर परमजीत सिंह सचदेवा ने कहा कि करीब 15 दिन पहले जिलाधीशको मांगपत्र देकर आवारा पशुओं की समस्या से निजात दिलाने के लिए मांगपत्र दिया था। मगर समस्या को हल करने के लिए प्रशासन द्वारा कोई प्रयास नहीं किया गया। जिसके रोष स्वरुप वे ट्रालियों में पशुओं को भर कर प्रशासन के पास ले जा रहे थे कि वे इन्हें कहां छोड़ें। मगर प्रशासन ने धक्के से उन्हें रास्ते में ही रोक लिया। उन्होंने कहा कि इंसान की जिंदगी की कोई कीमत नहीं है, जबकि अगर कोई जानवर को मारे तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई का प्रावधान है। मगर, जब किसी जानवर के कारण इंसान को चोट पहुंचती है तो किसी भी तरह के मुआवजे का भी कोई प्रबंध नहीं है। इसके अलावा फसलों की जो बर्बादी हो रही है वो अलग से, जिसे लेकर किसानों की परेशानियां बढ़ती जा रही हैं।

सूचना मिलते ही पुलिस ने एक ट्राली थाना सदर तो दूसरी शेरगढ़ चौक पर रोकी, गांव निवासियों व आप नेताओं की पुलिस के साथ हुई तीखी नोकझोंक

इस मौके पर गांव शेरगढ़ के राकेश कुमार बिल्ला और कौशल्या देवी ने बताया कि अगर आम आदमी पार्टी की तरफ से आवारा पशुओं को पकड़ा गया है तो उन्हें आगे ही नहीं जाने दिया गया जो बहुत गलत हैं। उन्होंने बताया आवारा पशुओं के कारण उनकी खेती प्रभावित हो रही है। किसान कर्ज लेकर फसलें उगाते है और आवारा जानवर उन्हें खराब करते हैं। उन्होंने कहा अब प्रशासन बतायें इनका हल क्या है और अब बताओं इन्हें कहां रखें।

आप व लोगों के रोष प्रदर्शन को देखते हुए प्रशासन द्वारा एक ट्राली को गांव फलाही स्थित कैटल पाऊंड भिजवाया गया।

इस उपरांत आप के शिष्टमंडल ने डीएसपी जंगबहादुर और डीएसपी गुरजीत पाल से भेंट की। जिन्होंने उन्हें एसपी (मुख्यालय) बलवीर सिंह से मिलवाया। जहां परमजीत सिंह सचदेवा ने बताया कैटल पाऊंड को एक बिजनेस बनाया हुआ हैं। वहां जिमींदारों से आवारा पशुओं को लेकर जाने के बाद एक हजार रूपये वसूले जा रहे है और जो गाय दूध देते है उन्हें रखा जा रहा है, बाकी पशुओं को रात के समय दोबारा छोड़ दिया जाता है जिसकी पुलिस द्वारा जांच करनी चाहिए और एक रिकार्ड तैयार करना चाहिए जिसमें कितने पशु आए है और कितने चले गए है। कैटल पाऊंड में सीसीटीवी कैमरे भी लगाने चाहिए। इसके अलावा जिमींदार से 1000 रूपये प्रति पशु वसुलना बंद किया जाए। इस दौरान उन्होंने लोगों से अपील की कि जो लोग आवारा पशुओं से परेशान हैं वो आम आदमी पार्टी से संपर्क करें, वे उनकी समस्या को हल करवाने का प्रयास करेंगे।

इस अवसर पर शहरी प्रधान मदन लाल सूद, संदीप सैनी, कुलभूषण, अजय वर्मा, मुनीष ठाकुर, पवन शर्मा, शशि शारदा, जसपाल सुमन, जगविंदर सिंह रामगढ़, अजायब सिंह, हरकृष्ण काजला, अमित नागी, मनी गोगिया, जसदीप सिंह, मंगत राम कालिया, अमृत पाल सिंह, तेजिंदर सिंह, नानक चंद, नवजोत कौर, मंगू राम, सुरिंदर सिंह, जसविंदर सिंह, धरमिंदर, गुरप्रीत साहनी, पंकज गर्ग के अलावा शेरगढ़ के लोग भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here