किसानों को नहरी सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी मुहैया करवाने के लिए पंजाब सरकार वचनबद्ध: कैबिनेट मंत्री जिंपा

तलवाड़ा/होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): जल ोत, जल सप्लाई व सैनीटेशन, राजस्व एवं पुर्नवास व आपदा प्रबंधन मंत्री पंजाब ब्रह्म शंकर जिम्पा ने कहा कि प्रदेश में सुचारु तरीके से सिंचाई के प्रोजैक्ट चलाए जा रहे है और किसानों को नहरी सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी मुहैया करवाने के लिए पंजाब सरकार वचनबद्ध है। वे आज आज कंडी कनाल स्टेज-एक(कंक्रीट लाइनिंग) 0 से 30 किलोमीटर का अड्डा बैरीयर तलवाड़ा के करीब उद्घाटन करने के दौरान संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उनके साथ विधायक दसूहा एडवोकेट कर्मवीर घुम्मण भी मौजूद थे।
जल ोत मंत्री ने इस दौरान जानकारी देते हुए बताया कि कंडी नहर के पहले चरण में तलवाड़ा से होशियारपुर तक करीब 60 किलोमीटर के लिए 125 करोड़ की लागत से रिहैबलीटेशन (कंक्रीट लाइनिंग) का कार्य करवाया जाएगा, जिसमें से आज 70 करोड़ रुपए की लागत से आर.डी 0 से 30 किलोमीटर तक मलकोवाल तक रिहैबलीटेशन (कंक्रीट लाइनिंग) का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि 125 करोड़ की लागत वाले इस प्रोजैक्ट के माध्यम से जमींदारों को नहरी सिंचाई सुविधा प्रदान करने के लिए 44 के करीब स्थानों से पाइपों के माध्यम से 105 गांवों को सिंचाई के लिए निर्विघ्न पानी पहुंचाया जाएगा। इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत विधान सभा दसूहा व मुकेरियां के 30 किलोमीटर क्षेत्र कवर किया गया है।

Advertisements

70 करोड़ रुपए की लागत से बने 30 किलोमीटर वाले इस प्रोजैक्ट से 105 गांवों को मिलेगा निर्विघ्न सिंचाई के लिए पानी, दसूहा व मुकेरियां की 13309 एकड़ भूमि निर्विघ्न होगी सिंचित

ब्रह्म शंकर जिंपा ने कहा कि नहर की इस पहुंच में घोगरा डिस्ट्रीब्यूटरी, दसूहा, रजवाहा, मीरपुर माइनर, पनवां डिस्ट्रीब्यूटरी, बल्गण माइनर, जुझार रजवाहा व डफ्फर रजवाहा आती हैं व इन डिस्ट्रीब्यूटरी व माइनरों की मनरेगा स्कीम के अंतर्गत सफाई का कार्य करवाया गया है ताकि किसानों को नहर के पानी की निर्विघ्न सप्लाई की मिलती रहे। उन्होंने बताया कि कंडी नहर की बुर्जी 0 से 30 किलोमीटर तक के कंक्रीट लाइनिंग का कार्य मुकम्मल होने से जमींदारों को और भी बेहतर तरीके से सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी, जिससे उनकी वित्तिय हालत में काफी सुधार होगा। इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत दसूहा व मुकेरियां की 13309 एकड़़ भूमि सिंचित होगी, जिसमें दसूहा विधान सभा क्षेत्र की 2150 एकड़ व मुकेरियां विधान सभा क्षेत्र का करीब 11159 एकड़ क्षेत्र सिंचाई के अंतर्गत है।  
इस दौरान पत्रकारों के एक सवाल का जवाब देते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि शाह नहर बैराज से लेकर टेरकियाना टेल तक क्षतिग्रस्त हुई नहर की स्लैबों के पुर्ननिर्माण भी करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कंडी नहर के किनारों पर हादसों को रोकने के लिए रिटेनिंग वाल पर लोक निर्माण विभाग कार्य कर रहा है और जल्द ही इसे पूरा कर लिया जाएगा। इस मौके पर एस.ई. कंडी कनाल विजय गिल, एस.ई ढोलवाहा डैम सर्कल गुरपिंदर संधू, एक्सियन कंडी कनाल स्टेज-1 मंजीत सिंह, एक्सियन कंडी कनाल स्टेज-2 हरपिंदरजीत सिंह, एक्सियन कंडी कनाल मकैनिकल अमित सभ्रवाल, एक्सियन शाह नहर विनय कुमार, एक्सियन वाटर सप्लाई एंड सैनीटेशन अनुज शर्मा, एस.डी.ओ. जतिंदर सैनी के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here